क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर सरकार सतर्क, प्रधानमंत्री मोदी ने लिया ये बड़ा फैसला

क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर सरकार सतर्क, प्रधानमंत्री मोदी ने लिया ये बड़ा फैसला

प्रेषित समय :13:54:23 PM / Sun, Nov 14th, 2021

नई दिल्‍ली. क्रिप्‍टोकरेंसी और इससे संबंधित मुद्दों पर प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी ने एक महत्वपूर्ण बैठक की. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में इस बात की जरूरत महसूस की गई कि अधिक लाभ और गैर पारदर्शी तरीके के विज्ञापनों के जरिए युवाओं को गुमराह करने वाली कोशिशों पर रोक लगानी चाहिए. बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि अनियंत्रित क्रिप्‍टो बाजार को मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग का जरिया नहीं बनने दिया जा सकता है.

बैठक में चर्चा हुई कि सरकार ये बात तो जानती है कि ये उभरती हुई तकनीक है, लिहाजा सरकार इस पर करीब से नजर रखे हुए है और इस संबंध में कई जरूरी कदम भी उठाएगी. बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि सरकार इस मामले में प्रोग्रेसिव और भविष्य को ध्‍यान में र‍खते हुए सभी जरूरी कदम उठाए. सरकार इस मामले में विशेषज्ञों और स्टेकहोल्डर से बात करती रहेगी. चूंकि ये मामला देशों की सीमाओं में नहीं बंध सकता, लिहाजा इस मामले में वैश्विक साझेदारी की भी जरूरत है.

बैठक में वित्त, गृह मंत्रालय और इससे जुड़े विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया. बैठक में विश्व के विकसित देशों में क्रिप्‍टो बाजार को लेकर अपनाई गई नीतियों पर भी चर्चा की गई. दरअसल पिछले कुछ समय में अचानक क्रिप्‍टोकरेंसी के बाजार में काफी तेजी देखी गई है. इससे जुड़े विज्ञापनों में भी अचानक से काफी तेजी आई है, जिसमें कई तरह के भ्रामक वादे किए जाते हैं. चूंकि ये नवीन तकनीकी बाजार है, लिहाजा युवाओं के इसमें लालच में फंसने की संभावना ज्यादा है. यही कारण है कि सरकार अब इस पर विशेष ध्‍यान दे रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्‍ली के LNJP अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में लगी आग, दमकल की 10 गाड़ियों ने पाया काबू

आज चेन्‍नई सुपर किंग्‍स बनाम दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच IPL 2021 का पहला क्‍वालिफायर मैच

दिल्‍ली में छठ पूजा को लेकर भाजपा-आप में घमासान, बोले सीएम-राजनीति न करें

Leave a Reply