एक दिन इंसान अंतरिक्ष में पैदा होगा, धरती पर आएगा छुट्टी मनाने: जेफ बेजोस

एक दिन इंसान अंतरिक्ष में पैदा होगा, धरती पर आएगा छुट्टी मनाने: जेफ बेजोस

प्रेषित समय :07:54:03 AM / Sun, Nov 14th, 2021

वॉशिंगटन. अंतरिक्ष पर राज करने के लिए खजाना खोल चुके दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस ने भविष्यवाणी की है कि एक दिन इंसान अंतरिक्ष में पैदा होगा. यही नहीं, अंतरिक्ष में पैदा हुआ इंसान कुछ उसी तरह से धरती पर छुट्टी मनाने आएगा जैसे हम किसी पार्क में जाते हैं. स्‍पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक जेफ बेजोस ने कहा कि भविष्य में अंतरिक्ष में शहर बसेंगे और यहीं पर इंसानों का जन्म होगा. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर भी जेफ बेजोस हैं.  

वॉशिंगटन में ब्‍लू ओरिज‍िन के भविष्‍य को लेकर आयोजित एक चर्चा में बेजोस ने कंपनी की योजनाओं, अंतरिक्ष में खोज, धरती को बचाने जैसे मुद्दों पर अपनी राय रखी. उन्होंने अंतरिक्ष में बस्तियों को लेकर कहा कि ये एक तरह से तैरते हुए घरों की तरह से होंगे जहां पृथ्‍वी के मौसम और गुरुत्‍वाकर्षण की नकल की जाएगी. इन तैरते हुए घरों में 10 लाख लोग रह सकेंगे और वहां पर नदियां, जंगल और वन्‍यजीव भी होंगे.

सदियों तक स्‍पेस में पैदा होंगे लोग, होगा उनका पहला घर

बेजोस ने कहा, ‘सदियों तक स्‍पेस में लोग पैदा होंगे और यह उनका पहला घर होगा. वे इन अंतरिक्ष की बस्तियों में पैदा होंगे, इसके बाद वे धरती की यात्रा पर जाएंगे. यह कुछ उसी तरह से होगा जैसे हम छुट्टियां मनाने के लिए यलोस्‍टोन नेशनल पार्क में जाते हैं.’ बेजोस ने बताया कि जब वह पढ़ाई कर रहे थे तब उन्‍होंने अपने एक भाषण में पहली बार अंतरिक्ष में बस्तियां बसाने की योजना पर अपने विचार साझा किए थे.

ऐमजॉन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस ने कहा कि किसी दूसरे ग्रह पर जाकर वहां जिंदगी फिर से शुरू करने से बेहतर है कि अंतरिक्ष में बस्तियों को बसाया जाए. बेजोस ने कहा, ‘अगर मंगल ग्रह को बदल देते हैं या इस तरह का कुछ नाट‍कीय करते हैं तो यह बहुत ही चुनौतीपूर्ण होगा और एक दूसरी पृथ्‍वी बनाने जैसा होगा. फिर वहां पर 10 से 20 अरब लोग रह सकेंगे.’
मंगल ग्रह को लेकर एलन मस्‍क पर साधा निशाना

बता दें कि धरती के बाहर जीवन को कैसे विकसित किया जाए, इसको लेकर बेजोस और उनके धुर विरोधी अरबपति एलन मस्‍क के बीच वाकयुद्ध चल रहा है. एलन मस्‍क बेजोस को पछाड़कर इस समय दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. मस्‍क की स्‍पेस कंपनी स्‍पेसएक्‍स का मुख्‍य लक्ष्‍य मंगल ग्रह पर बस्तियां बसाना है. इस तरह से बेजोस ने अंतरिक्ष में बस्‍ती बसाने का दांव खेलकर मस्‍क पर निशाना साधा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में पूर्व मंत्री के घर से गिरफ्तार हुआ भाजपा का पूर्व पार्षद, गैंग बनाकर ट्रेनों में हवाला कारोबारियों को लूटता था

ऑनलाइन लेनदेन करने वालों को आरबीआई ने दी राहत: किया आईएमपीएस सर्विस के नियमों में बदलाव (फ्रंट हैडलाइन, कारोबार बैनर)

गोरखपुर में कारोबारी की हत्या को लेकर एक्शन में योगी, कहा- अपराध में शामिल पुलिसवाले बर्खास्त होंगे

Leave a Reply