केंद्र ने अध्यादेश के जरिए बढ़ाया प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई प्रमुख का कार्यकाल

केंद्र ने अध्यादेश के जरिए बढ़ाया प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई प्रमुख का कार्यकाल

प्रेषित समय :12:58:35 PM / Mon, Nov 15th, 2021

नई दिल्‍ली. केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक अपने पद पर अब पांच साल तक बने रहे सकते हैं. केंद्र सरकार ने रविवार को दो अध्यादेशों के जरिए उनका अधिकतम कार्यकाल बढ़ाया है. इस अध्यादेश के पारित होने के पहले तक ये नियुक्तियां दो साल की तय अवधि के लिए होती थी. यह सेवा विस्तार दो साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद विशेष परिस्थितियों व नियुक्ति समिति की अनुशंसा के आधार पर एक-एक वर्ष के लिए तीन बार मिल सकती है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को दो अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके बाद दोनों ही एजेंसियों के प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाकर अधिकतम पांच साल कर दिया गया. मोदी सरकार ने यह अध्यादेश संसद के शीत सत्र शुरू होने के महज दो हफ्ते पहले लाया है और अब इसे लेकर विपक्ष ने निशाना साधा है. विपक्ष का कहना है कि सरकार संसद की भूमिका खत्म करना चाहती है.

सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया जब ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्र का कार्यकाल 19 नवंबर को खत्म होने वाला था लेकिन अब वह अपने पद पर बने रहेंगे. इससे पहले उन्हें एक सेवा विस्तार दिया जा चुका है. मिश्र 19 नवंबर 2018 को ईडी प्रमुख बने थे और दो साल का तय कार्यकाल खत्म होने के बाद राष्ट्रपति ने 13 नवंबर 2020 को उन्हें सेवा विस्तार दिया था.

इस सेवा विस्तार के खिलाफ एक एनजीओ ने याचिका दायर किया था जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर में मिश्र की नियुक्ति को वैध कहा था लेकिन सरकार से आगे सेवा विस्तार देने से मना किया था. कोर्ट ने कहा था कि दो साल के तय कार्यकाल के बाद सेवा विस्तार विशेष परिस्थितियों में ही दिया जाना चाहिए जैसे कि कोई जांच पूरी करनी हो. ईडी निदेशक की नियुक्ति सीवीसी एक्ट और सीबीआई निदेशक की नियुक्ति दिल्ली स्पेशल पुलिस एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एनसीआर में पॉल्यूशन का कहर, दिल्ली के बाद फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत में भी स्कूल बंद, सरकार का निर्णय

दिल्ली में लाल बाग के पास झुग्गी में सिलेंडर फटने से लगी भीषण आग: 5 लोग गंभीर रूप से झुलसे

आम आदमी को लगा महंगाई का झटका: दिल्ली एनसीआर में फिर बढ़े सीएनजी के दाम

दिल्ली में एक सप्ताह तक स्कूल बंद, सरकारी कर्मचारी वर्क फॉर होम, 17 नवंबर तक निर्माण कार्यों पर भी लगी रोक

Leave a Reply