सरकार ने दी विदेशी यात्रियों को राहत: USA, UK और जर्मनी सहित 99 देशों के यात्रियों को भारत आने पर नहीं रहना होगा क्वारैंटाइन

सरकार ने दी विदेशी यात्रियों को राहत: USA, UK और जर्मनी सहित 99 देशों के यात्रियों को भारत आने पर नहीं रहना होगा क्वारैंटाइन

प्रेषित समय :17:16:52 PM / Mon, Nov 15th, 2021

नई दिल्ली. भारत ने सोमवार को अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, कतर, फ्रांस और जर्मनी सहित 99 देशों के लोगों को देश में एंट्री की छूट दे दी. इसके तहत इन 99 देशों के यात्रियों का कोरोना वैक्सीनेशन पूरा हो गया है तो उन्हें अब यहां क्वारैंटाइन रहने की जरूरत नहीं होगी. भारत ने पिछले साल मार्च में टूरिस्ट वीजा सस्पेंड कर दिया था. इसके बाद 15 अक्टूबर से चार्टर्ड प्लेन की अनुमति देकर इसे फिर से शुरू किया था.

72 घंटे पहले तक की रिपोर्ट देनी होगी

नए नियम के अनुसार इन 99 देशों (जिसे कैटेगरी ए कहा जाता है) के यात्रियों को भारत के लिए रवाना होने से पहले 72 घंटों के भीतर कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.

ये देश भी भारत को दे रहे छूट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन 99 देशों में ऐसे देश हैं, जिनका भारत के साथ कोरोना को लेकर जारी प्रतिबंधों पर छूट को लेकर समझौता है. इसके अलावा इसमें ऐसे देश भी हैं, जिनका भारतीयों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या डबलूएचओ से मान्यता प्राप्त वैक्सीन लगने के सर्टिफिकेट को मान्यता देने का समझौता है. मंत्रालय के मुताबिक, इन 99 देशों को ए कैटेगरी में रखा गया है.

कई देशों को एट रिस्क कैटेगरी में रखा

कुछ देशों को भारत ने एट रिस्क (कोविड के लिहाज से) कैटेगरी में रखा है. इसमें यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और सिंगापुर सहित यूरोप के देश शामिल हैं. जोखिम वाले देशों को छोड़कर बाकी देशों के यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति होगी और भारत आने के बाद 14 दिनों के लिए अपनी सेहत की निगरानी खुद करनी होगी. वहीं एट रिस्क वाले देश के ऐसे लोग जो वैक्सीन लगवा चुके हैं, उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति होगी और उन्हें भी 14 दिनों के लिए अपनी निगरानी करनी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- प्रदूषण पर काबू पाने के लिए हम पूर्ण लॉकडाउन को तैयार

एनसीआर में पॉल्यूशन का कहर, दिल्ली के बाद फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत में भी स्कूल बंद, सरकार का निर्णय

दिल्ली में लाल बाग के पास झुग्गी में सिलेंडर फटने से लगी भीषण आग: 5 लोग गंभीर रूप से झुलसे

आम आदमी को लगा महंगाई का झटका: दिल्ली एनसीआर में फिर बढ़े सीएनजी के दाम

दिल्ली में एक सप्ताह तक स्कूल बंद, सरकारी कर्मचारी वर्क फॉर होम, 17 नवंबर तक निर्माण कार्यों पर भी लगी रोक

दिल्ली में एक सप्ताह तक स्कूल बंद, सरकारी कर्मचारी वर्क फॉर होम, 17 नवंबर तक निर्माण कार्यों पर भी लगी रोक

Leave a Reply