गुरु पर्व से एक दिन पहले खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर, 17 नवंबर से शुरू होगा श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन

गुरु पर्व से एक दिन पहले खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर, 17 नवंबर से शुरू होगा श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन

प्रेषित समय :13:52:01 PM / Tue, Nov 16th, 2021

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में बंद हुई करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की तीर्थयात्रा को फिर से शुरू किया जा रहा है. बीजेपी नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने जानकारी दी है कि करतारपुर कॉरिडोर को गुरु पर्व से एक दिन यानी 18 नवंबर से खोल दिया जाएगा. मत्था टेकने के लिए जाने के इच्छुक श्रद्धालु बुधवार से इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

पंजाब के बीजेपी नेताओं ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. इस दौरान नेताओं ने उनसे अनुरोध किया कि गुरु पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर को पुनः: खोला जाए. यह प्रतिनिधिमंडल पंजाब की बीजेपी इकाई के अध्यक्ष अश्विनी शर्मा के नेतृत्व में पीएम मोदी से मिला था.

वहीं बीजेपी नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल के नेतृत्व में पंजाब के बीजेपी नेताओं ने सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह से भी गुरुपर्व के मौके पर मिलकर कॉरिडोर को फिर खोलने की मांग की थी. ऐसा भी कहा गया था कि अमित शाह ने इस मामले पर ध्‍यान देने की बात कही थी.

अश्विनी शर्मा ने कहा था, त्योहार 19 नवंबर को है और गुरु नानक देव जी के अनुयायियों को पाकिस्तान में उनके जन्म स्थान की यात्रा करने की अनुमति दी जानी चाहिए. बीजेपी की पहल पर 9 नवंबर, 2019 को कॉरिडोर खोला गया था. ऐतिहासिक गुरुद्वारा भारतीय सीमा से मात्र 4.7 किलोमीटर की दूरी पर है और 1947 में विभाजन के दौरान भारतीय क्षेत्र का हिस्सा बनने के लिए बातचीत की जानी चाहिए थी.

उन्होंने दावा किया था कि सिख तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब तक मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के लिए कोविड की स्थिति में काफी सुधार हुआ है. पिछले साल महामारी के कारण वीजा-मुक्त गलियारा बंद कर दिया गया था, क्योंकि यात्रा प्रतिबंध लगाए गए थे. वहीं 17 नवंबर से 26 नवंबर के बीच 1500 सिख तीर्थयात्रियों का जत्था पाकिस्तान जा रहा है. लेकिन ये सभी करतारपुर कॉरिडोर से नहीं बल्कि वाघा अटारी सीमा से वहां जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- प्रदूषण पर काबू पाने के लिए हम पूर्ण लॉकडाउन को तैयार

एनसीआर में पॉल्यूशन का कहर, दिल्ली के बाद फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत में भी स्कूल बंद, सरकार का निर्णय

दिल्ली में लाल बाग के पास झुग्गी में सिलेंडर फटने से लगी भीषण आग: 5 लोग गंभीर रूप से झुलसे

आम आदमी को लगा महंगाई का झटका: दिल्ली एनसीआर में फिर बढ़े सीएनजी के दाम

दिल्ली में एक सप्ताह तक स्कूल बंद, सरकारी कर्मचारी वर्क फॉर होम, 17 नवंबर तक निर्माण कार्यों पर भी लगी रोक

Leave a Reply