SC ने तिरुपति मंदिर में पूजा विधि को लेकर दायर याचिका की खारिज, कहा- कोर्ट मंदिर के दैनिक कार्यों को नहीं जांच सकता

SC ने तिरुपति मंदिर में पूजा विधि को लेकर दायर याचिका की खारिज, कहा- कोर्ट मंदिर के दैनिक कार्यों को नहीं जांच सकता

प्रेषित समय :12:48:55 PM / Tue, Nov 16th, 2021

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को तिरुमला के तिरुपति बालाजी मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना की विधि और अनियमितताओं को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि संवैधानिक न्यायालय किसी मंदिर के दैनिक कार्यों की जांच नहीं कर सकता. यह याचिका आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट को चुनौती देते हुए दाखिल की गई थी. जिसमें मंदिर के उत्सव के समय पूजा विधि को लेकर सवाल उठाए गए थे.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोर्ट ऐसे मामलों में कैसे हस्तक्षेप कर सकता है कि रीति-रिवाज कैसे चलाए जाएंगे. कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता द्वारा मंदिर के दैनिक मामलों में हस्तक्षेप करने की मांग की गई है, इस पर कोई संवैधानिक न्यायालय गौर नहीं कर सकती. चीफ जस्टिस एनवी रमणा ने याचिकाकर्ता को फटकार लगाते हुए कहा कि पब्लिसिटी के लिए इस तरह की याचिका दाखिल की गई है. उन्होंने कहा कि इन मुद्दों को एक रिट याचिका में तय नहीं किया जा सकता है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पूजा के अलावा अगर प्रशासन नियमों की अनदेखी कर रहा है या किसी अन्य व्यवस्था का उल्लंघन कर रहा है तो उस मामले में कोर्ट देवस्थानम बोर्ड से स्पष्ट करने के लिए कह सकते हैं. इसके अलावा सेवा में हस्तक्षेप करना संभव नहीं होगा.

दरअसल एक श्रद्धालु ने सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर बालाजी मंदिर (वेंकेटेश्वर स्वामी मंदिर) परिसर में अव्यवस्था, मंदिर के उत्सव के समय पूजा विधि को लेकर भी सवाल उठाए थे और आपत्ति जताई थी. आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर भारत के मुख्य तीर्थ स्थलों में से एक है. ये प्राचीन मंदिर तिरुपति पहाड़ की सातवीं चोटी जिसे वेंकटचला के नाम से जाना जाता है, पर स्थित है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- प्रदूषण पर काबू पाने के लिए हम पूर्ण लॉकडाउन को तैयार

एनसीआर में पॉल्यूशन का कहर, दिल्ली के बाद फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत में भी स्कूल बंद, सरकार का निर्णय

दिल्ली में लाल बाग के पास झुग्गी में सिलेंडर फटने से लगी भीषण आग: 5 लोग गंभीर रूप से झुलसे

दिल्ली में एक सप्ताह तक स्कूल बंद, सरकारी कर्मचारी वर्क फॉर होम, 17 नवंबर तक निर्माण कार्यों पर भी लगी रोक

आम आदमी को लगा महंगाई का झटका: दिल्ली एनसीआर में फिर बढ़े सीएनजी के दाम

Leave a Reply