सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

प्रेषित समय :11:06:52 AM / Tue, Nov 16th, 2021

सफर में उल्टी होना कुछ लोगों के लिए बहुत बड़ी परेशानी है. इस बीमारी के कारण व्यक्ति को न सिर्फ शारीरिक रूप से कष्ट उठाना पड़ता है, बल्कि उन्हें यात्रा के दौरान शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है. इस शर्मिंदगी की वजह से कई बार ऐसे व्यक्ति कहीं जाना पसंद भी नहीं करते हैं. मेडिकल भाषा में इस बीमारी को मोशन सिकनेस कहा जाता है. मोशन सिकनेस में कार, बस, जहाज, हवाई जहाज, ट्रक इत्यादि से सफर के दौरान उल्टी या फिर जी मिचलाने की समस्या होती है. मोशन सिकनेस की वजह से लोगों की सफर के दौरान उल्टी नहीं रुकती. फैमिली डॉक्टर वेबसाइट के मुताबिक मोशन सिकनेस लाइफ थ्रेटनिंग बीमारी नहीं है लेकिन ट्रेवलिंग के दौरान इससे बहुत ही असहज स्थिति पैदा हो जाती है.

मोशन सिकनेस के दौरान उल्टी होना ही प्रमुख लक्षण है. इसके अलावा स्किन का रंग उतर आता है. मोशन सिकनेस में तेज सिर दर्द होता है और बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है. इसमें बहुत तेज चक्कर आने लगता है. इस स्थिति में मरीज को कुछ भी करने की हिम्मत नहीं होती.

मोशन सिकनेस से बचने के लिए उपाय

अगर आपको मोशन सिकनेस की लगातार समस्या है, तो कार में सबसे आगे की सीट पर बैठें. अगर बोट में सफर कर रहे हैं, तो मध्य में बैठें. ट्रेन में हों, तो अपने मुंह को हमेशा आगे की ओर यानी जिस तरफ ट्रेन जा रही है, उसी तरफ रखें.

मोशन सिकनेस से बचने के लिए ट्रेन या बस में हमेशा खिड़की के बगल में बैठे जहां ताजी हवा आए. ताज़ी हवा मिलने से आपको अच्छा महसूस होगा और उल्टी नहीं आएगी. अगर आपको सफर के दौरान उल्टी आती हैं तो हल्का भोजन करें. बिना कुछ खाए सफर पर जाने से मोशन सिकनेस अधिक होता है. हल्की और हेल्दी डाइट मोशन सिकनेस से छुटकारा पाने में असरदार है.

सफर के दौरान कुछ पढ़ने की कोशिन न करें. जब भी असहज हों, लेट जाएं या सीट पर झुक जाएं. सफर के दौरान उल्टी से परेशान रहते हैं तो आक का पत्ता उल्टी को रोकने में काफी मददगार साबित होता है. आक के एक पत्ते को लेकर उसका चिकना वाला भाग पैर में तलवे की तरफ रख लें और उसके ऊपर से मोजे पहन लें आपको सफर में होने वाली उल्टी से निजात मिलेगी.

सफर से पहले दही और अनार का सेवन आपको सफर में उल्टी की परेशानी से बचा सकता है. सिर्फ दही का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलेगा.

अगर आपको सुबह में सफर करना है, तो रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा, धनिया और सौफ को भिगो दें और सुबह इसका सेवन कर लें. सफर में उल्टी नहीं आएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Leave a Reply