कानपुट टेस्ट : आखिरी सत्र में श्रेयस अय्यर और रविंद्र जडेजा का जलवा, गिल का पचासा, भारत पहले दिन 258/4, न्यूजीलैंड पस्त

कानपुट टेस्ट : आखिरी सत्र में श्रेयस अय्यर और रविंद्र जडेजा का जलवा, गिल का पचासा, भारत पहले दिन 258/4, न्यूजीलैंड पस्त

प्रेषित समय :17:14:02 PM / Thu, Nov 25th, 2021

कानपुर. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 84 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 258 रन बना लिए हैं. ग्रीन पार्क स्टेडियम के स्पिनर्स के अनुकूल विकेट पर काइल जैमीसन का जलवा रहा. उन्होंने 3 विकेट झटकते हुए भारत को मुश्किल में डाल दिया था, लेकिन डेब्यू स्टार श्रेयस अय्यर और रविंद्र जडेजा ने आखिरी सत्र में बेजोड़ बैटिंग करते हुए भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया. इन दोनों ही बल्लेबाजों ने हाफ सेंचुरी जड़ी, जबकि इससे पहले शुभमन गिल ने 52 रनों की पारी खेली थी.

श्रेयस अय्यर 136 गेंदों में 7 चौके और 2 छक्के की मदद से 75 रन बनाकर नाबाद लौटे, जबकि रविंद्र जडेजा 100 गेंदों में 6 चौके की मदद से 50 रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों बल्लेबाजों के बीच अब तक 5वें विकेट के लिए 208 गेंदों में 113 रनों की साझेदारी हो चुकी है. यह दोनों दूसरे दिन जब पारी की शुरुआत करेंगे तो कोशिश होगी कि इस साझेदारी को और मजबूती से आगे तक ले जाएं. अय्यर के पास डेब्यू मैच में शतक जडऩे का मौका है.

इससे पहले लंबे कद के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने फिर से भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डाला. उन्होंने पहले सत्र में प्रभावशाली बल्लेबाजी करने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (93 गेंदों पर 52 रन) को लंच के बाद पहले ओवर में आउट करने के बाद अच्छी लय में दिख रहे कप्तान रहाणे (63 गेंदों पर 35 रन) को पवेलियन भेजा. अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी (30 रन देकर एक) ने इस बीच चेतेश्वर पुजारा (88 गेंदों पर 26 रन) की एकाग्रता भंग की.

भारत ने मयंक अग्रवाल (28 गेंदों पर 13) का विकेट पहले सत्र में गंवा दिया था. गिल ने अपने कट और ड्राइव का शानदार नमूना पेश करके पहले सत्र में न्यूजीलैंड के मुख्य स्पिनर अयाज पटेल को बैकफुट पर रखा था लेकिन उनके दूसरे सत्र के शुरू में पवेलियन लौटने से भारतीय पारी का प्रवाह प्रभावित हुआ. जैमीसन की फुललेंथ गेंद को रक्षात्मक रूप से खेलने के लिए गिल आगे बढ़े लेकिन गेंद उनके बल्ले और पैड के बीच से निकलकर विकेटों में समा गयी. गिल ने अपनी पारी में पांच चौके और पटेल पर छक्का लगाया.

पुजारा के पास शतक का लंबा इंतजार समाप्त करने का यह बेहतरीन मौका था. उन्होंने जैमीसन और पटेल पर चौका लगाकर अभी हाथ खोलने का प्रयास किया था कि साउदी की पांचवें स्टंप की लाइन पर की गयी गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के दस्तानों में समा गयी. पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट शतक जनवरी 2019 में लगाया था. वह पिछले 23 टेस्ट और 39 पारियों से तिहरे अंक में नहीं पहुंचे हैं और इस बीच उनका औसत 28.78 रहा है. यही आलम रहाणे का रहा जिनके करियर के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच अहम साबित हो सकते हैं.

इससे पहले रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन भारत ने आठवें ओवर में ही अग्रवाल का विकेट गंवा दिया. अग्रवाल के पास यह टीम में जगह पक्की करने का शानदार मौका था लेकिन जैमीसन की गेंद पर वह ब्लंडेल को कैच थमा दिया. चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल पाने वाले गिल ने मैदान के चारों तक आकर्षक शॉट खेलकर अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया उन्होंने साउदी के पहले स्पैल में सतर्कता बरतने के बाद अपने खूबसूरत कट और ड्राइव से बाएं हाथ के स्पिनर पटेल की लेंथ बिगाड़ी. गिल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कानपुर टेस्ट: केएल राहुल के चोटिल होने पर श्रेयस अय्यर को मिला मौका, रहाणे बोले- टेस्ट में डेब्यू करेंगे

टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, यह धाकड़ सलामी बल्लेबाज़ टेस्ट सीरीज़ से हुआ बाहर

टिम पेन ने छोड़ी ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तानी, लगा लड़की को अश्लील मैसेज भेजने का आरोप

Leave a Reply