बिहार में MLC चुनाव से पहले महागठबंधन? RJD और लेफ्ट चिराग से दोस्ती को तैयार

बिहार में MLC चुनाव से पहले महागठबंधन? RJD और लेफ्ट चिराग से दोस्ती को तैयार

प्रेषित समय :12:06:14 PM / Sat, Nov 27th, 2021

बिहार में एमएलसी के 24 सदस्यों का चुनाव होने वाला है. इसको लेकर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास (एलजेपी रामविलास) गठबंधन की संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं. वहीं कांग्रेस अभी तक इससे दूरी बनाए हुए है. कई कांग्रेसी नेता इन चुनावों में पार्टी के अकेले उतरने की वकालत कर रहे हैं. हालांकि, हालिया उपचुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. वहीं पार्टी ने एलजेपी रामविलास के साथ बातचीत में शामिल होने से भी इंकार किया है. इसके साथ ही कांग्रेस ने आरजेडी और एलजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की संभावनाओं को भी विराम दे दिया है. ऐसे में महागठबंधन का रास्ता इतना आसान नहीं नजर आ रहा.

आरजेडी ने इस चुनाव को देखते हुए सीट बंटवारे का फॉर्मूला भी तैयार कर लिया था. इसके मुताबिक आरजेडी 15, कांग्रेस 5, एलजेपी (रामविलास) के लिए तीन और एक सीट लेफ्ट के लिए छोड़ी गई थी. कुछ दिन पहले ही एलजेपी (रामविलास) की पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक हुई थी. इसमें एमएलसी चुनाव के लिए गठबंधन पर जोर दिया गया था. हालांकि बोर्ड आखिरी फैसला पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के ऊपर छोड़ दिया था.  एलजेपी (रामविलास) के प्रवक्ता अशरफ अंसारी ने बताया कि यह फैसला चिराग को करना है. उन्हें ही तय करना है कि पार्टी आरजेडी के साथ गठबंधन करेगी या फिर एनडीए के साथ जाएगी. उन्होंने कहा कि 28 नवंबर तक इस बारे में फैसला लिया जा सकता है.

विधानसभा के लिए हुए हालिया उपचुनाव और इससे पहले हुए विधानसभा चुनाव में एलजेपी (रामविलास) का प्रदर्शन पहले ही काफी खराब रहा है. इसका नतीजा यह है कि आज की तारीख में पार्टी के पास कोई विधायक नहीं है. वहीं कांग्रेस में एलजेपी के साथ गठबंधन को लेकर एकमत नहीं है. बिहार कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि गठबंधन को लेकर क्या बातचीत चल रही है मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि इस तरह के बड़े फैसले पार्टी हाईकमान द्वारा ही लिए जाते हैं. वहीं कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्र ने कहा कि पहली बात तो यह कि किसी तरह का कोई ऑफर आया ही नहीं है. दूसरी बात कि लालू प्रसाद नहीं तय करेंगे कि कांग्रेस किसके साथ गठबंधन करेंगे और किसके साथ नहीं. उन्होंने आगे कहा कि हमारे बिहार प्रभारी भक्त चरण दास से किसी ने संपर्क नहीं किया है. मिश्रा ने यह भी कहा कि अगर गठबंधन करना है तो चिराग को कांग्रेस से सीधे बात करनी चाहिए. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के मुख्यमंत्री करेंगे एनटीपीसी बरौनी और बाढ़ की पावर युनिट्स का लोकार्पण

बिहार के मंत्री के ओएसडी की महिला मित्र की अटैची खुली, निकले 30 लाख कैश, 50 लाख के जेवर और सोने के बिस्किट

बिहार की मंत्री लेसी सिंह के भतीजे का घर हुआ कुर्क, सामान जब्त कर ले गई पुलिस

बीएसएफ के हथियार नक्सलियों तक पहुंचे, एमपी, बिहार सहित 5 राज्यों में झारखंड एटीएस के छापे, हेड कॉन्स्टेबल समेत 5 गिरफ्तार

बिहार के अररिया में पत्रकार को घर से बुलाकर मारी गोली, भीड़ ने आरोपी को दबोचा फिर जमकर की मारपीट

Leave a Reply