ओमिक्रॉन से युवाओं को ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट बोले- हल्की बीमारी का कारण बन रहा नया वेरिएंट

ओमिक्रॉन से युवाओं को ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट बोले- हल्की बीमारी का कारण बन रहा नया वेरिएंट

प्रेषित समय :10:28:54 AM / Sun, Nov 28th, 2021

जोहानिसबर्ग. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर राहत की खबर है. दक्षिण अफ्रीकी जानकार ने बताया है कि यह वेरिएंट बगैर किसी प्रमुख सिंड्रोम के हल्की बीमारी का कारण बन रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को इस नए वेरिएंट को ‘ओमिक्रॉन’ नाम दिया है. इसके अलावा वेरिएंट में बड़ी संख्या में हुए म्यूटेशन्स ने भी जानकारों को चिंता में डाल दिया है. नए वेरिएंट की बारे में खबरें सामने आने के बाद अमेरिका, यूरोपीय संघ, कनाडा, इजरायल, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों ने कई दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर रोक लगा दी थी.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलीक कोएट्जी ने स्पूतनिक को बताया कि इस वेरिएंट के परिणामस्वरूप हल्की बीमारी देखी जा रही हैं. उन्होंने कहा, ‘यह हल्की बीमारी दिखा रहा है, जिसमें मांसपेशियों में दर्ज और एक दिन के लिए थकान या दो दिनों तक बीमार रहना जैसे लक्षण हैं. अब तक हमने पाया है कि संक्रिमित खुशबू या गंध जाने की परेशानी का सामना नहीं कर नहीं कर रहे हैं. उन्हें हल्का कफ हो सकता है. ये कोई प्रमुख लक्षण नहीं हैं.’ उन्होंने बताया कि नए वेरिएंट से संक्रमित हुए कुछ लोग घर पर ही इलाज कर रहे हैं.

अधिकारी का कहना है कि ओमिक्रॉन से ग्रस्त मरीजों की संख्या अस्पताल में ज्यादा नहीं है. साथ ही वैक्सीन हासिल कर चुके लोगों में यह नया स्ट्रेन नहीं मिला है. हालांकि, वैक्सीन नहीं लेने वालों के मामले में हालात अलग हो सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘हम दो हफ्तों के बाद ही इसके बारे में जान पाएंगे. हां, यह फैल सकता है, लेकिन अभी के लिए चिकित्सकों के तौर पर हमें यह समझ नहीं आ रहा कि आखिर इतना प्रचार क्यों किया जा रहा है. हम इसके बारे में जानकारी जुटा रहे हैं. हम दो से तीन हफ्तों के बाद ही जान पाएंगे, क्योंकि कुछ मरीज भर्ती हुए हैं और ये सभी युवा हैं, जिनकी आयु 40 या इससे कम है.’ कुछ देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोएट्जी ने देशों के इस फैसले का भी विरोध किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर जताई चिंता, कहा- करेंगे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की समीक्षा

दक्षिण अफ्रीका से भारत आए 2 लोग कोरोना पॉजिटिव, नए वेरिएंट से मचा हड़कंप

क्रिकेट पर नए कोरोना वैरिएंट का साया, महिला विश्व कप क्वालिफायर रद्द, घर जाने को नहीं मिल रही फ्लाइट

कोरोना मामले मिलने के बाद तेलंगाना की महिंद्रा यूनिवर्सिटी की गई बंद

कोरोना के आज आए 8 हजार से ज्यादा नए केस, पिछले 24 घंटे में 465 लोगों की गई जान

Leave a Reply