कोविड संक्रमित निकला दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटा शख्स, ओमिक्रॉन की जांच शुरू

कोविड संक्रमित निकला दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटा शख्स, ओमिक्रॉन की जांच शुरू

प्रेषित समय :07:48:24 AM / Mon, Nov 29th, 2021

मुंबई. दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र पहुंचा एक शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. अधिकारियों ने व्यक्ति में कोविड-19 के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ की जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. ओमिक्रॉन वेरिएंट के सबसे पहले मामले की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका में ही हुई थी. देश ने 24 नवंबर को कोरोना के इस नए स्वरूप के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन को जानकारी दी थी. हाल ही में भारत सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम भी जारी किए हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार कल्याण डोंबिवली नगर निगम की डॉक्टर प्रतिभा पनपाटिल ने बताया, दक्षिण अफ्रीका से डोम्बिवली लौटने वाला एक व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाया गया है. यह पता करने के लिए कि वह ओमिक्रॉन पॉजिटिव है या नहीं, उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं. इसके बाद अधिकारी व्यक्ति के परिवार की भी कोविड जांच करने की तैयारी कर रहे हैं.

डॉक्टर पनपाटिल ने बताया, ‘उन्होंने दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली और दिल्ली से मुंबई यात्रा की थी. उन्हें नगर निगम के आइसोलेशन रूम में रखा गया है. उनके भाई की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है. बाकी परिवार की आज जांच की जानी है.’ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका से लौटन के बाद शख्स किसी के भी संपर्क में नहीं आया है.

कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक स्वरूप ‘ओमिक्रॉन’ को लेकर बढ़ती चिंता के बीच केंद्र ने रविवार को‘जोखिम’ श्रेणी वाले देशों से आने वाले या उन देशों से होकर भारत पहुंचने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है. साथ ही तब तक यात्री को हवाई अड्डा छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक नमूने की जांच के नतीजे प्राप्त नहीं हो जाते. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित दिशा-निर्देशों में यह जानकारी दी गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र - सभी छात्रों के लिए 1 दिसंबर से फिर से खुलेंगे स्कूल

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक भी डोज न लेने वाले को ऑटो रिक्शा चालकों को भुगतनी होगी सजा

महाराष्ट्र में ST के कर्मचारियों की हड़ताल हुई तेज, परिवहन मंत्री अनिल परब के घर पर फेंकी स्याही

महाराष्ट्र के बीड में नाबालिग से 6 महीने में 400 लोगों ने किया रेप, 3 गिरफ्तार

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में नाबालिग से 400 लोगों ने किया रेप, पुलिसकर्मी भी शामिल, गर्भवती हुई पीड़ित

Leave a Reply