सर्दियों में रोज़ चुकंदर-गाजर का जूस पीने से मिलेंगे ये फायदे

सर्दियों में रोज़ चुकंदर-गाजर का जूस पीने से मिलेंगे ये फायदे

प्रेषित समय :10:17:02 AM / Wed, Dec 1st, 2021

सर्दियों के मौसम में सेहत को दुरुस्त रखना जरूरी है. इसके लिए आपको इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाना होगा. क्योंकि इम्यूनिटी के वीक होते ही कई तरह की बीमारियां शरीर में अपना घर बना लेती हैं. ऐसे में आप अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए चुकंदर-गाजर का जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन दोनों ही सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में तो आपकी मदद करते ही हैं. साथ ही सेहत को एक नहीं बल्कि कई और फायदे भी देते हैं.

बता दें कि चुकंदर में पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, आयोडीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सल्फर, तांबा, वसा और विटामिन बी 1, बी 2, बी 6 और नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो वहीं गाजर भी मल्टीविटामिन, बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन-के 1,पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होती है. आइये जानते हैं चुकंदर और गाजर का जूस पीने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं.

वजन कम करने में मददगार है

चुकंदर-गाजर का जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. साथ ही इसमें फाइबर होने की वजह से इसे पीने के बाद भूख भी बार-बार नहीं महसूस होती है. जिससे बार-बार खाने का मन नहीं करता है.

गाजर-चुकंदर जूस पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. ये जूस खून में हीमोग्लोबिन के उच्च स्तर को बनाए रखने में सक्षम है.

इम्यूनिटी स्ट्रांग बनती है

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में चुकंदर-गाजर का जूस काफी मददगार साबित होता है. इसको पीने से बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. जूस एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी काफी सहायता करता है.

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

चुकंदर-गाजर का जूस पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में काफी मददगार होता है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है जो डाइजेशन को सही रखने में काफी मदद करती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

कैंसर से लेकर फ्लू तक, जानिए सर्दियों में हल्दी खाने के फायदे

यह एमबीबीएस डॉक्टर खाता है गाय का गोबर, गिनाए कई फायदे

यह एमबीबीएस डॉक्टर खाता है गाय का गोबर, गिनाए कई फायदे

रोज़ाना अपनी पेशाब पीती है अमेरिकी महिला, चेहरे और बालों पर लगाने के भी बताए फायदे

Leave a Reply