UP Board: 10वीं-12वीं की संभावित तिथियों का ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा

UP Board: 10वीं-12वीं की संभावित तिथियों का ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा

प्रेषित समय :11:08:59 AM / Fri, Dec 3rd, 2021

यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने गुरुवार को यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की तारीखों की घोषणा कर दी है. सहारनपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में मीडिया से बात करते हुए डिप्टी सीएम ने संभावित तिथियों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि परीक्षाएं 24 अप्रैल के आसपास शुरू हो सकती हैं. यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते इस बार परीक्षाएं देरी से शुरू हो रही हैं. डिप्टी सीएम ने आगे बताया कि 16 से 18 दिनों में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं करवा ली जाएंगी. उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं में करीब 56 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा यह संभावित कार्यक्रम है. यूपी विधानसभा चुनाव कार्यक्रम आने के बाद अंतिम रूप से तिथियां घोषित की जाएंगी.

जो पिछले नतीजों से खुश नहीं उन्हें भी मिलेगा मौका

पिछले साल के परीक्षा परिणामों से नाखुश छात्र-छात्राओं को भी परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. बता दें कि ऐसे करीब 28 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं. उप मुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि इन छात्रों को वर्ष 2019 का ही रिजल्ट दिया जाएगा, जिससे इन छात्र-छात्राओं का 1 साल खराब नहीं होगा.

3 दिसंबर तक स्कूलों को भेजने होंगे अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक

बता दें कि यूपी बोर्ड की 9वीं से 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक अब बोर्ड को भेजने होंगे. माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी सूचना में 3 दिसंबर तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अंक अपलोड करने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि कोरोना महामारी के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन से लेकर यूपी बोर्ड तक सभी ने अपने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है. सीबीएसई और आईसीएसई ने 10वीं और 12वीं में सेमेस्टर पैटर्न लागू कर दिया है. वहीं यूपी बोर्ड ने भी बदलाव करते हुए अर्धवार्षिक परीक्षा अपने ही स्कूलों के स्तर पर कराए जाने का निर्णय लिया है. यूपी बोर्ड ने इसके नंबर भी स्कूलों से मांगे हैं. संभावना है कि इसके आधार पर ही आने वाली सभी एग्जाम रिजल्ट में बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2022: प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए 2 दिसंबर से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

यूपी टीईटी का पेपर वॉट्सऐप पर हुआ लीक, परीक्षा की गई रद्द, कई गिरफ्तार

यूपी में विधानसभा चुनाव के बाद होंगी बोर्ड परीक्षा, डिप्टी CM दिनेश शर्मा का बड़ा ऐलान

दिल्ली में 10वीं पास बिना परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी, जल्द करें आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 का टाइम टेबल

एमपी बोर्ड दसवीं की वार्षिक परीक्षा 18 से और 12वीं की 17 फरवरी से शुरू होगी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के पेपर लीक कनेक्शन में राज्यभर से 23 लोग गिरफ्तार

Leave a Reply