वंदे भारत ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी स्वादिष्ट डिश, IRCTC ने बदला खाने का Menu

वंदे भारत ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी स्वादिष्ट डिश, IRCTC ने बदला खाने का Menu

प्रेषित समय :11:33:53 AM / Sat, Dec 4th, 2021

नई दिल्ली. सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत में सफर करने वाले यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान बदला हुआ खाना मिलेगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने अपने मेन्यू में कुछ नए आइट्म्स को जोड़ा है. कोरोना की वजह से ट्रेनों में पका खाना पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से बंद था. जिसकी शुरुआत हाल ही में आईआरसीटीसी ने वंदे भारत ट्रेन की गई है. ट्रेन में यात्रियों को काजू पिस्ता की खीर दी जा रही है.

वंदे भारत ट्रेन के मेन्यू में कुछ चीजें शामिल की गई हैं. अभी तक स्‍वीट में केवल आइसक्रीम ही दी जा रही थी, लेकिन अब काजू पिस्ता और मिठाई भी दी जा रही है. साथ ही, चॉकलेट बार और फ्रूड जूस भी मेन्यू में शामिल किया गया है. कोरोना प्रोटोकॉल को ध्‍यान में रखते हुए प्रत्येक खाने के बाद हैंड सैनेटाइजर भी यात्रियों को दिया जा रहा है.

आईआरसीटीसी मौजूदा समय में करीब 18 ट्रेनों में पका खाना दे रहा है. धीरे- धीरे इन ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी. कोरोना पूर्व आईआरसीटीसी करीब 600 ट्रेनों में खाना सर्व करता था. इसमें 200 ट्रेनों में पैंट्री कार लगी होती है, जिससे खाने की सप्लाई  की जाती है. वहीं, शताब्दी, राजधानी, दुरंतो जैसी ट्रेनों में मिनी पैंट्री कार होती है. बची हुई अन्य ट्रेनों आईआरसीटीसी के वेंडर यात्रियों को खाना सप्लाई करते हैं.

इससे पहले कोरोना काल में लागू बंदिशों के बाद रेलवे ने ट्रेन में खाना सर्व करने पर रोक लगा दी थी, इस दौरान यात्रियों को Ready to eat meal सर्व किया जा रहा था. हालांकि पका हुआ खाना के साथ ready-to-eat meals सर्विस भी इस दौरान जारी रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हाईकोर्ट ने कहा- राशन दुकानों को लेकर खराब धारणा, दिल्ली सरकार से पूछा ये सवाल

सुप्रीम कोर्ट ने किया स्पष्ट: हमने नहीं कहा दिल्ली सरकार बंद करे स्कूल, शीर्ष अदालत को खलनायक के रूप में किया गया पेश

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर टास्क फोर्स का गठन, पूरे NCR की निगरानी करेगा फ्लाइंग स्क्वॉड

वायु प्रदूषण: राजधानी दिल्ली में स्कूल खोलने पर सुप्रीम कोर्ट नाराज, सरकार को लगाई फटकार

दिल्ली में सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने घटाया वैट

Leave a Reply