दिल्ली में ओमीक्रॉन की दस्तक, तंजानिया से आए यात्री में हुई कोरोना के खतरनाक वैरिएंट की पुष्टि

दिल्ली में ओमीक्रॉन की दस्तक, तंजानिया से आए यात्री में हुई कोरोना के खतरनाक वैरिएंट की पुष्टि

प्रेषित समय :12:38:24 PM / Sun, Dec 5th, 2021

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दिल्‍ली में दस्‍तक दे दी है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक, कोरोना के नए वेरिएंट का पहला केस एलएनजेपी अस्पताल में सामने आया है. यह मरीज तंजानिया से लौटा था. इस मरीज को हमने अलग से वार्ड में आइसोलेट किया हुआ है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि अब तक कोरोना पॉजिटिव मिले सभी 17 मरीज एलएनजेपी अस्‍पताल में भर्ती हैं, जिनमें उनके संपर्क वाले 6 मरीज भी हैं.

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब तक 12 लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग हुई जिसमें से 1 ओमीक्रोन का मरीज लग रहा है. हालांकि फाइनल रिपोर्ट कल यानी सोमवार को आएगी. साथ ही उन्‍होंने कहा, ‘हम कह सकते हैं कि यह दिल्ली में पहला ओमिक्रॉन केस है. सत्येंद्र जैन ने कहा कि जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनका टेस्ट किया जा रहा है.

भारत में ओमिक्रॉन का पहला मामला एक 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक में मिला था, जो कि अब भारत छोड़ चुका है. यह शख्स 20 नवंबर को बेंगलुरु पहुंचा था और हवाई अड्डे पर उसकी जांच करने पर रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसके बाद उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया. इसके बाद 23 नवंबर को उसका रिजल्‍ट निगेटिव आया. हालांकि इस दौरान उसका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग भेजा गया, लेकिन जब तक रिपोर्ट (ओमिक्रॉन पॉजिटिव) आयी, तब तक वह देश छोड़ चुका था. वहीं, ओमिक्रॉन का दूसरा मरीज भी कर्नाटक में भी मिला. एक 46 वर्षीय डॉक्टर इस वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है, जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है.

वहीं, देश में ओमिक्रॉन का तीसरा केस 72 वर्षीय व्यक्ति में मिला, जो जिम्बाब्वे से गुजरात के जामनगर पहुंचा था. वह 28 नवंबर को पहुंचा और 2 दिसंबर को ओमीक्रॉन से संक्रमित मिला. जबकि चौथा मामला एक 33 साल के मरीन इंजीनियर में मिला. वह अप्रैल से ही जहाज पर था, इसलिए उनका टीकाकरण नहीं हुआ है. इस बात की जानकारी कल्याण डोंबिवली नगर निगम अधिकारी ने दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में एक ही परिवार में मिले ओमिक्रोन के 4 संदिग्ध मामले, दिल्ली में पाजीटिव की संख्या बढ़कर हुई 12

महंगी हुई CNG, दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में आज से बढ़ गए दाम

हाईकोर्ट ने कहा- राशन दुकानों को लेकर खराब धारणा, दिल्ली सरकार से पूछा ये सवाल

सुप्रीम कोर्ट ने किया स्पष्ट: हमने नहीं कहा दिल्ली सरकार बंद करे स्कूल, शीर्ष अदालत को खलनायक के रूप में किया गया पेश

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर टास्क फोर्स का गठन, पूरे NCR की निगरानी करेगा फ्लाइंग स्क्वॉड

Leave a Reply