सर्दियों में आंवले का मुरब्बा खाने के स्वास्थ्य लाभ, जानें बनाने की विधि

सर्दियों में आंवले का मुरब्बा खाने के स्वास्थ्य लाभ, जानें बनाने की विधि

प्रेषित समय :10:17:59 AM / Tue, Dec 7th, 2021

सर्दियों के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि आपको कई तरह के मौसमी स्वादों का भरपूर आनंद लेने को मिलता है. ऐसा ही एक मौसमी फल है आंवला. ये एक स्वदेशी फल है. आंवला अपने एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है. आंवला का इस्तेमाल सदियों से बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है. इस मौसमी फल का इस्तेमाल अक्सर चटनी बनाने के लिए किया जाता है.

आप इससे एक दिलचस्प व्यंजन भी बना सकते हैं और वो है आंवले का मुरब्बा. इसे बनाने के लिए बहुत कम सामग्री की आवश्यकता होती है. इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं और सर्दियों में इसका आनंद ले सकते हैं.

घर पर ऐसे बनाएं आंवले का मुरब्बा

सबसे पहले 20 से 30 आंवले धो लें और कांटे से हल्के छेद करें. इन्हें 2 टेबल स्पून फिटकरी के साथ रात भर पानी में भिगो दें. ये आंवले की कड़वाहट को दूर करने में मदद करेगा. अगली सुबह, एक गहरे पैन में पर्याप्त पानी उबालें और इसमें आंवला डालें. सुनिश्चित करें कि ये पूरी तरह से भीगे हुए हैं. 20 मिनट तक उबालें और फिर छानकर आंवले को एक तरफ रख दें. इसके बाद चीनी को 4 कप पानी में घोलकर चाशनी बना लें. उबले हुए आंवले डालें और धिमी आंच पर लगभग 45 मिनट तक या आंवले के स्पंजी और नरम होने तक पका लें.

मिश्रण को ठंडा होने दें, ढक दें और कम से कम 48 घंटे के लिए सूखी जगह पर रख दें. इसके बाद एक बार फिर मिश्रण को तब तक उबालें जब तक कि चाशनी 2 तार की स्थिरता तक कम न हो जाए. केसर की कुछ धागे और 2 चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं. इन्हें ठंडा होने दें और आपके घर का बना हेल्दी आंवला मुरब्बा तैयार है. इन्हें 12 महीने के लिए एक साफ कांच के जार में स्टोर करें.

आंवला खाने के फायदे

सर्दियों में आंवले का नियमित सेवन सर्दी, खांसी और फ्लू को रोकने में मदद करता है. ये फैट बर्न करने में भी मदद करता है, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को नियंत्रित करता है.

आंवला के अन्य इस्तेमाल

मुरब्बा के अलावा, आप चटनी, डिप, शरबत, अचार और च्यवनप्राश बनाने के लिए मौसमी आनंद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये शरीर के लिए फायदेमंद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान, पहले जानें और फिर करें इस्तेमाल

सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

कैंसर से लेकर फ्लू तक, जानिए सर्दियों में हल्दी खाने के फायदे

रोज़ाना अपनी पेशाब पीती है अमेरिकी महिला, चेहरे और बालों पर लगाने के भी बताए फायदे

यह एमबीबीएस डॉक्टर खाता है गाय का गोबर, गिनाए कई फायदे

Leave a Reply