इजरायल ने सीरिया के लताकिया बंदरगाह पर की एयर स्ट्राइक, कंटेनरों में लगी आग

इजरायल ने सीरिया के लताकिया बंदरगाह पर की एयर स्ट्राइक, कंटेनरों में लगी आग

प्रेषित समय :12:28:06 PM / Tue, Dec 7th, 2021

यरूशलम. इजराइल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया के तटीय शहर लताकिया (के बंदरगाह पर मंगलवार तड़के मिसाइलें दागीं. सीरिया की सेना ने इसकी जानकारी दी है. उसने बताया कि हमले में किसी की मौत नहीं हुई है. सीरिया के सरकारी मीडिया ने एक सैन्य अधिकारी के हवाले से बताया कि बंदरगाह पर उस स्थान पर मिसाइलें गिरीं जहां अनेक कंटेनर रखे हुए थे, हमले से कई कंटेनरों में आग लग गई. अधिकारी ने इस मामले में अधिक जानकारी नहीं दी.

लताकिया आयात के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण बंदरगाह है. ये एक ऐसा बंदरगाह है, जहां पर युद्धग्रस्त मुल्क के लिए जरूरी सामान पहुंचता है. सीरिया के सरकारी टीवी पर बताया गया कि बंदरगाह पर पांच बार धमाकों की आवाज आई, कंटेनर जहां रखे थे उस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर आग लग गई जिसके बाद दमकल की गाड़ियों को उस ओर भेजा गया. इस बारे में इजराइल की सेना की ओर से अभी कोई टिप्पणी नहीं की गई है. इजरायल ने सीरिया की सरकार के नियंत्रण वाले इलाकों पर सैकड़ों बार एयर स्ट्राइक की है, लेकिन बहुत ही कम बार इसे स्वीकार किया है.

इजराइल द्वारा की गई एयरस्ट्राइक में इससे पहले सीरिया की राजधानी दमिश्क के मुख्य एयरपोर्ट को भी निशाना बनाया गया है. हालांकि, इजराइल ने इस बात को स्वीकार किया है कि इसका टारगेट हमेशा से ईरान समर्थक मिलिशिया होते हैं. इसमें लेबनान का हिजबुल्लाह समूह शामिल है, जिसने सीरिया में अपने लड़ाकों को तैनात किया हुआ है. इसने कहा है कि ये हथियारों की शिपमेंट को निशाना बनाता है, जिसे लेकर इसका मानना है कि ये मिलिशिया के लिए होते हैं. हिजबुल्लाह एक दशक पुराने गृहयुद्ध में सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद की सेना की तरफ से लड़ रहा है.

इजराइल का कहना है कि इसके उत्तरी फ्रंटियर पर ईरान की मौजूदगी रेड लाइन की तरह है. इसका हवाला देकर इजराइल सीरिया के भीतर मौजूद हथियारों के ठिकानों को निशाना बनाता है. इससे पहले, इजराइल ने अक्टूबर में सीरिया के भीतर हवाई हमला किया था. इस हमले में दो विदेशी लड़ाकों की मौत हो गई थी, जबकि छह सीरियाई सैनिक घायल हो गए थे. दमिश्क एयरपोर्ट के बाहर मिसाइलों को दागा गया था. इजराइल द्वारा इस हमले को रात 9 बजे अंजाम दिया गया. इजराइली एयरस्ट्राइक में ड्रोन डिपो को निशाना बनाया गया था. वहीं, इजरायल के एक रक्षा अधिकारी ने हमले की बात को स्वीकार किया था. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टंकी से रिसाव की वजह से कार में लगी आग, 6 लोग जिंदा जले, 2 की हालत गंभीर

नागालैंड के मोन में फायरिंग, 6 लोगों की मौत, गुस्साए ग्रामीणों ने सुरक्षाबलों की गाड़ियों को किया आग के हवाले

मुंबई टेस्ट: न्यूजीलैंड 62 पर ढेर, गिल के चोटिल होने के बाद ओपनिंग पर उतरे पुजारा, भारत 275 रनों से आगे

टिकिट चेकिंग अभियान में सबसे आगे निकला डब्ल्यूसीआर का जबलपुर मंडल: एक माह में वसूला 8 करोड़ का रिकार्ड जुर्माना

पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत, लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, अब ये है डेडलाइन

Leave a Reply