बिहार: शौचालय बंदोबस्ती में की गड़बड़ी तो बर्खास्त कर दिए गए मेयर, डिप्टी मेयर व 7 पार्षद

बिहार: शौचालय बंदोबस्ती में की गड़बड़ी तो बर्खास्त कर दिए गए मेयर, डिप्टी मेयर व 7 पार्षद

प्रेषित समय :16:22:18 PM / Thu, Dec 9th, 2021

दरभंगा. शौचालय बंदोबस्ती के अनियमितता के आरोप में दरभंगा नगर निगम के मेयर बैजंती खेड़िया और उप महापौर बदरुज्जमा खान उर्फ बॉबी खान को कुर्सी से हाथ हटा दिया गया है. बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग ने आरोप को सही पाते हुए दोनों को पद मुक्त कर दिया. इसके साथ ही स्थायी समिति में शामिल सात वार्ड पार्षदों पर भी गाज गिरी है, उन्हें भी पद से हटा दिया गया है. इससे जुड़ा पत्र भी दरभंगा नगर निगम को भेज दिया गया है. बता दें कि बिहार में ऐसा पहली बार हुआ है कि घोटाले को लेकर मेयर, डिप्टी मेयर के साथ सात पार्षद को बर्खास्त किया गया है.

दरभंगा नगर निगम के आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि फिलहाल दरभंगा नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर का पद रिक्त हो गया है. विभाग ने शौचालय बंदोबस्ती में गड़बड़ी पाए जाने पर उन्हें पद मुक्त किया गया है. आगे की कार्रवाई विभाग दिशा-निर्देश पर किया जाएगा.

दरअसल पूरा मामला वर्ष 2016 का है तब दरभंगा नगर निगम ने शहर के 9 शौचालय की बंदोबस्ती तीन वर्ष के लिए एक निजी कंपनी से 66 लाख रुपये में किया.  लेकिन बाद में कंपनी ने दो तीन शौचालय को क्षतिग्रस्त बता कर निगम से 27 लाख रुपये माफ करने का आवेदन नगर निगम को दिया. नगर निगम ने आगे कार्यवाई करते हुए नगर विकास विभाग को दिया लेकिन विभाग ने पैसे माफ करने से साफ मना कर दिया था.

मंत्रालय के आदेश को ताक पर रख अपने मनमाने ढंग से निर्णय ले लिया था. इसी के खिलाफ तत्कालीन वार्ड पार्षद प्रदीप गुप्ता सहित कई पार्षदों ने इसकी शिकायत दरभंगा के पुलिस कमिश्नर से की, जिसके बाद कई स्तर पर जांच की गई. सभी जांच में प्रदीप गुप्ता के आरोप सिद्ध होते रहे, आखिरकार मंत्रालय ने अपना निर्णय दरभंगा नगर निगम को पत्र के माध्यम से दे दिया.

शिकायतकर्ता प्रदीप गुप्ता ने कहा कि मेयर और डिप्टी मेयर पर अब जबकि आरोप सिद्ध हो गया है. ऐसे में पदमुक्ति के अलावा सभी दोषियों पर प्राथमिकी भी दर्ज होनी चाहिए. वहीं महिला वार्ड पार्षद मधुबाला सिन्हा ने भी खुशी जताते हुए कहा कि दरभंगा नगर निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार है, जरूरत है एक-एक कर सभी भ्रष्ट लोगों के खिलाफ काम करना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के इस कोर्ट का फैसला नाबालिग बेटे ने किया रेप तो कोर्ट ने मां-बाप को भी माना दोषी

बिहार में जजों ने की अनूठी शादी, न बैंड बाजा, न बाराती, संविधान की शपथ ली और विवाह के बंधन में बंध गए

बिहार: RJD के पूर्व विधायक को नहीं मिली साइड तो सड़क पर बवाल, युवक के मुंह पर बूट रखकर की बेरहमी से पिटाई

बिहार के जमुई में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही, नाबालिग लड़की को लगा दी वैक्सीन, बिगड़ी तबीयत

बिहार के आरा में भीषण सड़क हादसा, मासूम समेत तीन लोगों की मौके पर मौत, 7 जख्मी

Leave a Reply