राजस्थान के 60 हजार स्टूडेंट्स को मुफ्त यूनिफॉर्म मिलेगी, पहली से आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा फायदा

राजस्थान के 60 हजार स्टूडेंट्स को मुफ्त यूनिफॉर्म मिलेगी, पहली से आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा फायदा

प्रेषित समय :17:54:48 PM / Thu, Dec 9th, 2021

जयपुर. राजस्थान के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को यूनिफॉर्म फ्री दी जाएगी. इसका सीधा लाभ करीब 60 लाख बच्चों को मिलेगा. सरकार ने इस साल यूनिफॉर्म का कलर भी बदलने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए राज्य सरकार प्रत्येक स्टूडेंट पर करीब 600 रुपए खर्च करेगी. हालांकि, अभी ये तय नहीं है कि सरकार स्टूडेंट के बैंक खाते में राशि देगी या फिर सिली सिलाई यूनिफॉर्म ही उपलब्ध कराई जाएगी.

राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने बताया कि पहली से आठवीं क्लास तक के बच्चों को यूनिफॉर्म फ्री दी जाएगी. देश के कुछ राज्यों में सीधे अकाउंट में ही रुपए ट्रांसफर किए जा रहे हैं. दरअसल, यूनिफॉर्म में पैंट, शर्ट, स्कर्ट, सलवार आदि के साइज का पता नहीं रहता. ऐसे में बैंक खाते में ही रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं. राजस्थान में भी इसी तरह रुपए बैंक खाते में देने का निर्णय हो सकता है.

ये होगा नए यूनिफॉर्म का कलर

छात्रों के लिए हल्के नीले (ब्ल्यू) रंग की कमीज और गहरे भूरे या धूसर (डार्क ग्रे) रंग की पैंट होगी. लड़कियों को हल्के नीले (ब्लू) रंग का कुर्ता-शर्ट तथा गहरे भूरे-धूसर (डार्क ग्रे) रंग की सलवार या स्कर्ट होगी. लड़कियों को डार्क ग्रे रंग की चुन्नी भी ओढऩी होगी. सर्दी में इन कपड़ों के साथ डार्क ग्रे कलर का कोट (ब्लेजर) या स्वेटर भी पहनना होगा. वैसे तो स्टूडेंट्स को इसी सत्र में ये यूनिफार्म पहननी है, लेकिन इसका दबाव नहीं होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में अमित शाह का बड़ा ऐलान- 2023 में पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी

राजस्थान के डूंगरपुर जिले में कोरोना वायरस से दहशत, लगाया गया कर्फ्यू, दुकानें भी बंद

राजस्थान के डूंगरपुर जिले में कोरोना वायरस से दहशत, लगाया गया कर्फ्यू, दुकानें भी बंद

वसुंधरा राजे और सतीश पूनिया ने राजस्थान में भाजपा को सत्ता में लाने का संकल्प

राजस्थान में एक ही परिवार में मिले ओमिक्रोन के 4 संदिग्ध मामले, दिल्ली में पाजीटिव की संख्या बढ़कर हुई 12

Leave a Reply