वर्क फ्रॉम होम, वैक्सीन पास और फेस मास्क, ब्रिटेन में ओमीक्रॉन से बचने के लिए लागू हुआ Plan B

वर्क फ्रॉम होम, वैक्सीन पास और फेस मास्क, ब्रिटेन में ओमीक्रॉन से बचने के लिए लागू हुआ Plan B

प्रेषित समय :12:37:20 PM / Thu, Dec 9th, 2021

लंदन. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटिश सरकार अलर्ट हो गई है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को सख्त कोविड-19 प्रतिबंधों को लागू किया. इसमें लोगों को वर्क फ्रॉम होम, सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाने और वैक्सीन पास का इस्तेमाल करने का आदेश दिया गया. इन प्रतिबंधों के जरिए ओमीक्रॉन की रफ्तार को धीमा करने का प्रयास है. गौरतलब है कि ब्रिटेन कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित होने वाले मुल्कों में से एक है.

बोरिस जॉनसन ने कहा, ओमीक्रॉन तेजी से फैल रहा है और उनके पास ‘प्लान बी’ लागू करने के अलावा कोई चारा नहीं था. उन्होंने कहा कि देश में वैक्सीन बूस्टर प्रोग्राम जारी है. हालांकि, अभी लागू किए गए प्रतिबंध पूरी तरह से पिछले साल लागू किए गए लॉकडाउन से काफी अलग हैं. लेकिन नए प्रतिबंधों को काफी कड़ा बताया गया है, क्योंकि क्रिसमस के दौरान सिटी सेंटर के रेस्तरां, कैफे और दुकानों को अच्छी कमाई की उम्मीद थी और वे अपने व्यापार को बढ़ाने के उम्मीद में बैठे थे. नए प्रतिबंधों को लेकर जॉनसन की पार्टी के सांसद खुद उनसे नाराज हैं. इन सांसदों को नए प्रतिबंधों की वजह से पड़ने वाले आर्थिक प्रभाव का डर है.

न्यूज कॉन्फ्रेंस में ब्रिटिश पीएम जॉनसन ने कहा, मुझे लगता है कि जल्द ही हालात ठीक हो जाएंगे और मुझे पूरी तरह से लगता है कि ऐसा होगा. हम जानते हैं कि आर्थिक वृद्धि की निरंकुश सोच की वजह से अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में भारी वृद्धि हो सकती है. दुख की बात ये है कि इस वजह से मृत्यु दर में भी वृद्धि हो सकती है. वहीं, प्लान बी की खबरों के सामने आते ही स्टॉक मार्केट में गिरावट देखने को मिलने लगी. निवेशकों ने अगले सप्ताह बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) की ब्याज दरों में वृद्धि पर अपने दांव वापस ले लिए. लोगों को डर है कि नए प्रतिबंधों की वजह से आर्थिक सुस्ती आ सकती है.

तेजी से वैक्सीनेशन होने के बाद जुलाई में इंग्लैंड में लागू किए गए सभी प्रतिबंधों को हटा लिया गया था. जॉनसन ने इस बात का प्रण लिया है कि वह चौथा कोविड लॉकडाउन लागू किए बिना इस बार कोरोना से निपटेंगे. वहीं, नए प्रतिबंधों के तहत सार्वजनिक परिवहन और दुकानों में फिर से मास्क लगाना होगा. इसके अलावा, लोगों को घरों से काम करने के लिए कहा गया है. सिनेमाघरों और थियेटर्स जैसे सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क की आवश्यकता होगी और नाइट क्लबों और बड़ी भीड़ वाले स्थानों में जाने के लिए एक कोविड पास अनिवार्य होगा. ब्रिटेन में अभी तक ओमीक्रॉन वेरिएंट के 568 केस मिले हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फ्रांस से ब्रिटेन जा रहे 31 शरणार्थियों की मौत, इंग्लिश चैनल में डूबी नाव

ब्रिटेन में नया नियम लागू: कोवैक्सीन की दोनों डोज ले चुके भारतीयों का नहीं होगा आइसोलेशन

टीपू सुल्‍तान के सिंहासन पर लगे सोने के बाघ के लिए खरीदार ढूंढ रहा ब्रिटेन

ब्रिटेन ने दी कोवैक्सीन को मान्यता, अब बेरोक-टोक जा सकेंगे भारतीय यात्री

विश्व को स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करेगी ब्रिटेन और भारत की यह ग्रीन ग्रिड

Leave a Reply