केंद्र ने दी एमपी को बड़ी सौगात, ओमिक्रोन की जांच के लिए जबलपुर सहित 5 मेडिकल कालेजों में जीनोम सिक्वेंसिंग मशीनें लगेंगी

केंद्र ने दी एमपी को बड़ी सौगात, ओमिक्रोन की जांच के लिए जबलपुर सहित 5 मेडिकल कालेजों में जीनोम सिक्वेंसिंग मशीनें लगेंगी

प्रेषित समय :17:14:21 PM / Thu, Dec 9th, 2021

भोपाल/जबलपुर. केंद्र सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात दी है. केंद्र ने ओमिक्रोन की जांच के लिए पांच जीनोम सिक्वेंसिंग मशीनें राज्य को देने का निर्णय लिया है. इससे अब ओमिक्रोन की जांच मध्य प्रदेश में ही हो सकेगी. पहले इसके दिल्ली नमूना भेजना पड़ता था. यह मशीन जबलपुर, भोपाल, इंदौर, रीवा और ग्वालियर मेडिकल कालेज में स्थापित की जायेंगी.

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया से मुलाकात के बाद यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अब मध्य प्रदेश में भी जीनोम सिक्वेंसिंग की जा सकेगी. इसके लिए केंद्र सरकार मध्य प्रदेश को 5 जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीनें प्रदान करेगी.

मंत्री सारंग ने बताया कि उनके आग्रह पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीन देने की स्वीकृति दी है. उनके अनुसार ये मशीनें भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा और जबलपुर मेडिकल कॉलेज में लगाई जाएंगी. विश्वास सारंग ने यह भी बताया कि इंदौर और जबलपुर की तर्ज पर भोपाल में भी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल आरंभ किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6 हजार 822 नए केस दर्ज, ओमिक्रोन से 23 लोग पॉजिटिव

राजस्थान में एक ही परिवार में मिले ओमिक्रोन के 4 संदिग्ध मामले, दिल्ली में पाजीटिव की संख्या बढ़कर हुई 12

कानपुर के डॉक्टर ने परिजनों की हत्या से पहले लिखा नोट: अब लाशें नहीं गिननी, ओमिक्रोन सबको मार डालेगा

ओमिक्रोन के संभावित खतरे के बीच 40 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए बूस्टर डोज की सिफारिश

ओमिक्रोन को लेकर रेलवे सतर्क, सभी जोन को कड़े आदेश जारी, बताया- वेरिएंट पीडि़त मरीज मिले तो यह करें

Leave a Reply