एयरटेल की सर्विस के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायत, वीआई दूसरे और जियो तीसरे नंबर पर

एयरटेल की सर्विस के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायत, वीआई दूसरे और जियो तीसरे नंबर पर

प्रेषित समय :10:13:32 AM / Sat, Dec 11th, 2021

नई दिल्ली. टेलीकॉम सर्विसेज यूजर्स को भारती एयरटेल से सबसे ज्यादा शिकायत है. ट्राई को उसकी सेवाओं के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें मिली हैं. इसके बाद वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो का नंबर है. संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक साल 2021 में भारती एयरटेल की सर्विस से जुड़ी 16,111 शिकायतें मिली हैं. वोडाफोन आइडिया की सर्विस के खिलाफ 14,487 और रिलायंस जियो की सेवाओं के खिलाफ 7,341 शिकायतें दर्ज हुई हैं.

वोडाफोन आइडिया के खिलाफ खराब सर्विस की 14,487 शिकायतें दर्ज हुई हैं. इनमें से 9,186 शिकायतें वोडाफोन की सेवाओं के खिलाफ और 5,301 शिकायतें आइडिया के खिलाफ दर्ज हुई हैं. आंकड़ों के मुताबिक ट्राई को एमटीएनएल के खिलाफ 732 और बीएसएनएल के खिलाफ 2,913 शिकायतें मिली हैं. चौहान ने कहा है कि ट्राई एक्ट में व्यक्तिगत तौर पर कंज्यूमर की ओर से की गई शिकायतों के समाधान का प्रावधान नहीं हैं. हालांकि शिकायतें संबंधित सर्विस प्रोवाइडर्स को भेज दी गई हैं.

ट्राई ने टेलीकॉम सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनियों को टु टियर शिकायत निवारण मैकेनिज्म बनाने का निर्देश दिया था ताकि ग्राहकों की शिकायतों का निपटारा हो सके. शिकायत निवारण मैकेनिज्म के तहत ग्राहक टेलीकॉम सेवाएं देने वाली कंपनियों के शिकायत केंद्र में अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है. अगर ग्राहक की शिकायतें वहां दूर नहीं होती हैं तो टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के अपीलीय प्राधिकरण में अपील की जा सकती है.

एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो तीनों ने अपनी टैरिफ और डेटा रेट में इजाफा किया है. देश के प्राइवेट सेक्टर में अब टेलीकॉम सर्विसेज मुहैया कराने वाली यही तीन कंपनियां बची हैं. तीनों को पास करोड़ों में ग्राहक हैं. हालांकि कंपनियां अपनी सेवाओं को लगातार बेहतर करने की कोशिश में लगी हैं. लेकिन भारत में ग्राहक इंटरनेट की धीमी स्पीड से जूझ रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WhatsApp ने एक महीने में बंद किए 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट

एलन मस्क की इंटरनेट कंपनी Starlink पर सरकार ने जारी की चेतावनी, यूजर्स को किया आगाह

एंड्रायड यूजर्स के अच्छी खबर, Twitter पर मिलेगा पैसा कमाने का मौका

इंस्टाग्राम बंद कर रही है अपनी एक ऐप, यूजर्स को जल्द मिलेगा नोटिस

Windows यूजर्स के लिए नया ऐप लाया WhatsApp, ऑफलाइन होने पर मिलेंगे नोटिफिकेशन

Leave a Reply