प्रधानमंत्री मोदी ने किया। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण, कहा- विश्वनाथ प्रतीक है हमारे भारत की सनातन संस्कृति का

प्रधानमंत्री मोदी ने किया। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण, कहा- विश्वनाथ प्रतीक है हमारे भारत की सनातन संस्कृति का

प्रेषित समय :14:10:00 PM / Mon, Dec 13th, 2021

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विधि विधान से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी बोले, अभी मैं बाबा के साथ साथ नगर कोतवाल कालभैरव जी के दर्शन करके भी आ रहा हूं. देशवासियों के लिए उनका आशीर्वाद लेकर आ रहा हूं. काशी में कुछ भी खास हो, कुछ भी नया हो, उनसे पूछना आवश्यक है. मैं काशी के कोतवाल के चरणों में भी प्रणाम करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा- हमारे पुराणों में कहा गया है कि जैसे ही कोई काशी में प्रवेश करता है, सारे बंधनों से मुक्त हो जाता है. भगवान विश्वेश्वर का आशीर्वाद, एक अलौकिक ऊर्जा यहां आते ही हमारी अंतर-आत्मा को जागृत कर देती है. विश्वनाथ धाम का ये पूरा नया परिसर एक भव्य भवन भर नहीं है. ये प्रतीक है हमारे भारत की सनातन संस्कृति का. ये प्रतीक है हमारी आध्यात्मिक आत्मा का. ये प्रतीक है भारत की प्राचीनता का, परंपराओं का, भारत की ऊर्जा का गतिशीलता का.

पीएम मोदी ने कहा- आप यहाँ जब आएंगे तो केवल आस्था के दर्शन नहीं करेंगे. आपको यहाँ अपने अतीत के गौरव का अहसास भी होगा. कैसे प्राचीनता और नवीनता एक साथ सजीव हो रही हैं, कैसे पुरातन की प्रेरणाएं भविष्य को दिशा दे रही हैं, इसके साक्षात दर्शन विश्वनाथ धाम परिसर में हम कर रहे. पहले यहाँ जो मंदिर क्षेत्र केवल तीन हजार वर्ग फीट में था, वो अब करीब 5 लाख वर्ग फीट का हो गया है. अब मंदिर और मंदिर परिसर में 50 से 75 हजार श्रद्धालु आ सकते हैं. यानि पहले मां गंगा का दर्शन-स्नान, और वहां से सीधे विश्वनाथ धाम.

सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बाबा विश्वनाथ धाम के गर्भगृह में पूजा-अर्चना की. पीएम ललिता घाट से खुद जल लेकर बाबा विश्वनाथ मंदिर तक बने कॉरिडोर चल कर पहुंचे और जलाभिषेक किया. गंगा में डुबकी लगाने का बाद, पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मां गंगा की गोद में उनके स्नेह ने कृतार्थ कर दिया. ऐसा लगा जैसे मां गंगा की कलकल करती लहरें विश्वनाथ धाम के लिए आशीर्वाद दे रही हैं. हर हर महादेव. हर हर गंगे.

काशी विश्वानाथ कॉरिडोर में पीएम मोदी ने आज कॉरिडोर बनाने वाले श्रमिकों से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने उनपर फूलों की वर्षा की और उनके साथ बैठकर फोटो खिंचवाई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी की महिलाओं को साधने कांग्रेस का बड़ा दांव: प्रियंका का फार्मूला 45

यूपी के प्रतापगढ़ तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, युवती समेत तीन लोगों की मौत

ममता के दिए घाव भरेगी शिवसेना, यूपीए में शामिल होने के संजय राउत ने दिए संकेत

यूपी में 25000 सिपाहियों की होनी है भर्ती, जानें क्या है आयु सीमा के नियम

यूपी के 23 जिलों की 60 से अधिक महिलाओं से फोन पर अश्लील बातें करने वाला गिरफ्तार

Leave a Reply