आंखों की रोशनी के साथ इन बीमारियों के लिए भी रामबाण है सौंफ और मिश्री

आंखों की रोशनी के साथ इन बीमारियों के लिए भी रामबाण है सौंफ और मिश्री

प्रेषित समय :08:54:22 AM / Tue, Dec 14th, 2021

सौंफ और मिश्री को खाते समय आपने यह नहीं सोचा होगा कि यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हो सकती है? हालांकि ये बात सुनकर कुछ लोगों को भरोसा नहीं होगा लेकिन ये सच है, क्योंकि हम सभी को लगता है कि यह बस एक माउथ फ्रेशनर है. क्योंकि हम सभी को सौंफ और मिश्री का स्वाद ही कुछ ज्यादा पसंद होता है. स्वाद को बढ़ाने वाली सौंफ और मिश्री के कई फायदे हैं, सौंफ और मिश्री को साथ में खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं, जिनके बारे में हम बताएंगे. ये दोनों जिंक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, पोटैशियम आदि तत्वों से भरपूर होते हैं.

आइए जानते हैं कि सौंफ और मिश्री आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है?

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

आमतौर पर ऐसे तो मिश्री और सौंफ का सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है, लेकिन ये खाना पचाने के रूप में भी लाभदायक होता है.  आपको खाने के बाद मिश्री के कुछ टुकड़े खाने चाहिए, यह आपके भोजन को सही तरह से पचाने में मदद पहुंचाएगी.

2. हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाए

कम हीमोग्लोबिन के स्तर कमी होने से एनीमिया, त्वचा का पीला पड़ना, चक्कर आना, कमजोरी जैसी तमाम समस्याएं हो सकती हैं.  सौंफ और मिश्री का अगर आप सेवन करते हैं तो आप अपने खून की मात्रा को आसानी से बढ़ा सकते हैं,यह न केवल हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, बल्कि शरीर में रक्त परिसंचरण को भी सुधारती है.

3. खांसी – जुकाम से राहत दिलाये

ठंड का मौसम  आने से आमतौर पर हर किसी को  खांसी और गले में खराश हो जाती है, इसमें इससे राहत के लिए सौंफ और मिश्री को जीवन में शामिल कर लें. माना जाता है कि मिश्री में मौजूद औषधीय गुण और आवश्यक पोषक तत्व इन स्थितियों से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं.

4. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

कभी कभी हम कुछ ऐसी चीजें खातें हैं जिससे मुंह में गंध आने लगती है, तो ऐसे में सौंफ और मिश्री सांस की बदबू दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है, इसके अलावा यह बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है,

5. दृष्टि के लिए फायदेमंद

सौंफ और मिश्री  का सेवन आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और दृष्टि में सुधार करते हैं. इस मिश्रण के नियमित सेवन से न केवल दृष्टि में सुधार हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जमीन पर बैठकर खाने के हैं कई फायदे, हड्डियों से लेकर डाइजेशन तक रहता है ठीक

रात में जल्दी सोने से कम होता है इन बीमारियों का खतरा, जानें जल्दी सोने के फायदे

सर्दियों में रोज़ चुकंदर-गाजर का जूस पीने से मिलेंगे ये फायदे

गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान, पहले जानें और फिर करें इस्तेमाल

सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

Leave a Reply