वायु प्रदूषण के कारण एक्सरसाइज से होने वाला फायदा होता है प्रभावित- रिसर्च

वायु प्रदूषण के कारण एक्सरसाइज से होने वाला फायदा होता है प्रभावित- रिसर्च

प्रेषित समय :08:47:37 AM / Fri, Dec 17th, 2021

वायु प्रदूषण का कई बीमारियों की वजह हो सकता है. इसका हमारे शरीर पर कई तरह से प्रभाव पड़ता है. अब इसे लेकर एक और चिंताजनक बात सामने आई है. अमेरिका के टक्सन में यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना रिसर्चर्स ने अपनी एक स्टडी के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है कि जो लोग बहुत अधिक वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहते हैं, उनके ब्रेन को एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी का फायदा कम मिलता है. इस स्टडी को न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

रिसर्चर्स ने ये स्टडी यूके बायोबैंक के एक बड़े बायोमेडिकल डाटाबेस से 8 हजार से ज्यादा लोगों के डाटा का विश्लेषण किया. इनकी औसत आयु 56 वर्ष थी. रिसर्चर्स ने नाइट्रोजन डाइआक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर का लोगों पर पड़ने वाले असर की स्टडी की. प्रत्येक व्यक्ति की फिजिकल एक्टिविट को मापने के लिए उनके शरीर पर एक डिवाइस लगाया गया. रिसर्चर्स ने देखा कि वे कितनी देर जोरदार व्यायाम करते हैं.

क्या कहते हैं जानकार?

यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना से पीएचडी और इस स्टडी की राइटर मेलिसा ए. फर्लांग के मुताबिक, जोरदार व्यायाम वायु प्रदूषण के संपर्क में वृद्धि कर सकता है और पहले की स्टडी से यह पता चल चुका है कि वायु प्रदूषण का ब्रेन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इस तरह यह स्पष्ट है कि वायु प्रदूषण एक्सरसाइज के लाभ को कम करने का काम करता है.

कितना प्रभावित करता है प्रदूषण

रिसर्चर्स ने पाया कि हर हफ्ते जोरदार व्यायाम करने वालों के ब्रेन में कई सकारात्मक बदलाव देखे गए. वहीं, दूसरी तरफ जो लोग बहुत अधिक वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रह रहे थे, उनके ब्रेन में वे सभी सकारात्मक बदलाव सामने नहीं आए.

स्टडी में क्या निकला

मेलिसा ए. फर्लांग के मुताबिक, ‘स्टडी के दौरान हमने देखा कि कम वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में फिजिकल एक्टिविटी का रिलेशन ब्रेन के लाभ से जुड़ा था. वहीं, वायु प्रदूषण के उच्चतम स्तर के कारण एक्सरसाइज की वजह से ब्रेन को मिलने वाले कई लाभ दिखाई नहीं पड़े.’ उन्होंने आगे कहा कि हम यह नहीं कह रहे कि लोगों को एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए. हमारी स्टडी से पता चलता है कि वायु प्रदूषण का ब्रेन की हेल्थ पर बहुत कम असर पड़ता है. इसे आसान शब्दों में कहें तो वायु प्रदूषण का नकारात्मक प्रभाव एक साल उम्र बढ़ने के प्रभाव का आधा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एयरशेड स्तर के नियंत्रण से 2030 तक दिल्ली की सर्दियों में प्रदूषण 35% तक किया जासकता है कम: TERI

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर टास्क फोर्स का गठन, पूरे NCR की निगरानी करेगा फ्लाइंग स्क्वॉड

वायु प्रदूषण: राजधानी दिल्ली में स्कूल खोलने पर सुप्रीम कोर्ट नाराज, सरकार को लगाई फटकार

HC में शख्स ने लगाई गुहार: वायु प्रदूषण से सेहत को नुकसान, 15 लाख मुआवजा दे केजरीवाल सरकार

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- निर्देश लागू नहीं हुए तो बनाएंगे टास्क फोर्स, सेंट्रल विस्टा निर्माण कार्य पर केंद्र से मांगा जवाब

अकेले सरकार नहीं, अब दिल्लीवाले खुद भी निपटेंगे दिल्ली के वायु प्रदूषण से

Leave a Reply