HC में शख्स ने लगाई गुहार: वायु प्रदूषण से सेहत को नुकसान, 15 लाख मुआवजा दे केजरीवाल सरकार

HC में शख्स ने लगाई गुहार: वायु प्रदूषण से सेहत को नुकसान, 15 लाख मुआवजा दे केजरीवाल सरकार

प्रेषित समय :12:14:07 PM / Wed, Dec 1st, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते जहरीली होती आबोहवा का हवाला देकर एक व्यक्ति ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटा कर 15 लाख रुपये मुआवजे की मांग की है. दिल्ली हाई कोर्ट में दाखिल अर्जी में केंद्र और दिल्ली सरकार से मुआवजे की मांग के अलावा 25 लाख रुपये का हेल्थ बीमा की मांग की गई है. दिल्ली हाई कोर्ट में जस्टिस यशवंत वर्मा ने याचिका पर 6 दिसंबर तक के लिए सुनवाई टाल दी है.

हालांकि मामले में सुनवाई के दौरान कोर्ट ने याचिकाकर्ता को कहा कि आप कृपया समझें, दिल्ली हाईकोर्ट खेल का मैदान नहीं है. आपको इसे इस रूप में इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस वर्मा ने कहा कि यदि वह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता से चिंतित हैं तो सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करें, क्योंकि इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में पहले से ही मामले लंबित है.

याचिकाकर्ता ने कहा कि उन्होंने हवा की गुणवत्ता के कारण केंद्र और दिल्ली सरकार से अपने लिए स्वास्थ्य बीमा मांगा की है. याचिका में याचिकाकर्ता शिवम पांडेय ने कहा है कि उन्होंने ‘विशिष्ट और अनुकरणीय नुकसान’ के लिए मुआवजे के रूप में 15 लाख रुपये की मांग की है. प्रदूषण को विभिन्न बीमारियों का मूल कारण कहा है. इसकी वजह से लोगों के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित करता है.

दिल्ली हाई कोर्ट में दाखिल अर्जी में यह भी कहा गया है कि वायु प्रदूषण विशेष रूप से लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है. साथ ही कहा है कि इसकी वजह से लोगों में सिरदर्द, आंखों में जलन, त्वचा में जलन और सांस की समस्या जैसी बीमारियां हो रही है. हाई कोर्ट में दाखिल अर्जी  में कहा गया है कि वायु प्रदूषण से फेफड़ों की गंभीर बीमारियां और कैंसर भी हो सकता है. इसके साथ ही याचिका में 25 लाख रुपये मेडिक्लेम देने के लिए सरकार को आदेश देने की मांग की है. याचिका में सरकार पर प्रदूषण पर नियंत्रण करने में विफल होने का आरोप लगाया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बीजेपी के साथ सरकार बनाने का दावा किया, दिल्ली जाकर करेंगे सीटों की बात

दिल्ली के सिरसपुर में एक घर से पति-पत्नी और 2 बच्चों के शव बरामद, जांच में जुटी पुलिस

दिल्ली की सर्दी में वरुण धवन-नोरा फतेही ने लगाया गर्मी का तड़का

दिल्ली में आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा भी खत्‍म

Leave a Reply