क्या होता है क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट? कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल? जानें इससे जुड़े सवालों के जवाब

क्या होता है क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट? कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल? जानें इससे जुड़े सवालों के जवाब

प्रेषित समय :13:18:25 PM / Fri, Dec 17th, 2021

नई द‍िल्‍ली. क्रिप्टोकरेंसी पिछले कुछ समय में देश में निवेश के तौर पर लोगों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बनकर सामने आया है. क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए पहले यह जानना जरूरी है कि क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट क्या होता है और आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. तो, आइए इसके बारे में आसान भाषा में और डिटेल में जानते हैं. क्रिप्टो वॉलेट एक तरीका है, जिसमें आप अपनी क्रिप्टोकरेंसी को सुरक्षित स्टोर कर सकते हैं. इन क्रिप्टोकरेंसी में बिटक्वॉइन, Ether, Dogecoin या कोई दूसरा टोकन भी हो सकता है.

इन करेंसी को प्राइवेट keys (कीज) के जरिए सिक्योर किया जाता है. और इन कीज को आप कई तरीकों से रख सकते हैं, जिन्हें साधारण तौर पर वॉलेट कहते हैं. एक क्रिप्टो निवेशक के तौर पर, आप क्रिप्टोकरेंसी को सीधे एक्सचेंज पर खरीद और बेच सकते हैं. एक बार आप ऐसा करते हैं, तो आप इन कीज को क्वॉइंस को ट्रांसफर कर देते हैं, जिनके जरिए इन्हें एक्सेस किया जा सकता है.

क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट को समझने के लिए पहले यह जान लेना जरूरी है कि पब्लिक और प्राइवेट कीज का क्या मतलब होता है. इनके बिना क्रिप्टो वॉलेट किसी काम का नहीं होता है. क्रिप्टोकरेंसी इनक्रिप्शन टेक्नोलॉजीज पर बेस्ड होता है और इसमें कई कीज का इस्तेमाल किया जाता है. एक पब्लिक की होती है, जिसके जरिए टोकन के ब्लॉक की पहचान की जाती है. वहीं, प्राइवेट की के जरिए करेंसी को एक्सेस किया जा सकता है. आइए इसे और आसान भाषा में जान सकते हैं.

यह पेमेंट ऐप पर एक यूजरनेम की तरह, जिसकी मदद से आप पैसे रिसीव कर सकते हैं. उसी तरह, क्रिप्टो वॉलेट पर आपकी पब्लिक की की मदद से आप टोकन को प्राप्त कर सकते हैं. प्राइवेट कीज पासवर्ड होते हैं, जिनकी मदद से आप अपने बैलेंस को चेक कर सकते हैं, ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और दूसरी सर्विसेज का फायदा ले सकते हैं. यह ध्यान में रखें कि प्राइवेट और पब्लिक की दोनों समान तौर पर महत्वपूर्ण हैं.

एक वर्चुअल करेंसी वॉलेट या क्रिप्टो वॉलेट आपके मोबाइल फोन पर मौजूद सॉफ्टवेयर या ऐप है, जहां आप अपने डिजिटल एसेट्स जैसे बिटक्वॉइन, Dogecoin और Ethereum को स्टोर करते हैं. केवल यही नहीं, आप क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शन को डिजिटल तौर पर साइन करने के लिए इसी वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं. क्रिप्टो वॉलट की मदद से आप अपनी डिजिटल करेंसी सुरक्षित रहती है. क्योंकि इसका एक्सेस एक पासवर्ड से सुरक्षित रहता है.

इसके अलावा अगर आपको वॉलेट रखना पसंद है, तो आप एक फिजिकल डिवाइस रख सकते हैं, जिस पर आपके वॉलेट ऐप्स रन हो सकें.

होट और कोल्ड वॉलेट क्या होते हैं?

होट वॉलेट इंटरनेट पर होते हैं, जिससे आप ज्यादा आसानी के साथ उन्हें एक्सेस कर सकते हैं. आप उनकी मदद से क्रिप्टोकरेंसी को ज्यादा आसानी से खरीद और बेच सकते हैं. हालांकि, ऐसे सिस्टम की सुरक्षा के बारे में कुछ चिंता है, क्योंकि यह साइबर अपराधियों के लिए एक्सेस करना ज्यादा आसान होते हैं.

दूसरी तरफ, कोल्ड वॉलेट ऑफलाइन होता है. अपने डेटा को क्लाउड पर रखने की जगह, आप इसे USB डिवाइस या हार्ड ड्राइव पर डाउनलोड कर सकते हैं. और अपने टोकन्स को सुरक्षित रख सकते हैं, जब तक आप ट्रेंडिग के लिए तैयार हैं. इसके साथ मुश्किल यह है कि अगर आपके वॉलेट को नुकसान पहुंचता है, तो आपकी कीज का एक्सेस खो जाएगा. इससे आपके क्वॉइन्स हमेशा के लिए चले जाएंगे. इसलिए आप दोनों तरह के वॉलेट के फायदे और नुकसानों को देख लें. हार्ड ड्राइव या यूएसबी ड्राइव खो जाने से क्वॉइन्स हमेशा के लिए चले जाएंगे. इस बात का ध्यान रखें.

इसके अलावा पेपर वॉलेट भी होते हैं, जो कोल्ड वॉलेट का एक तरीका है. इसमें प्राइवेट की (key) कागज पर लिखी होती है, जिसकी मदद से उसे हैक करना नामुमकिन हो जाता है. हालांकि, यह गुम या बर्बाद हो सकता है. या इसमें कोड को कॉपी करने में छोटे एरर हो सकते हैं. इससे यह बेकार का हो सकता है. इसलिए आप जो भी अपने पैसों के साथ करें, उससे पहले जोखिमों को देख लें.

डिजिटल वॉलेट कैसे सेटअप करें?

ऐसे कई डिजिटल वॉलेट मौजूद हैं, जिन्हें आप ऑनलाइन देख सकते हैं. बहुत से एक्सचेंजेज के खुद के भी वॉलेट हैं, जो एक्सचेंज से अलग हैं. और उन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है. दो बड़े लोकप्रिय वॉलेट Exodus और Mycelium हैं.

इन ऐप्स को सेटअप और इस्तेमाल करना बेहद आसान है और यह किसी ऑनलाइन सर्विस की तरह ही है. आप एक अकाउंट बनाते हैं, अपनी डिटेल्स के साथ लॉगइन करें. और फिर दूसरे स्टोरेज से इन वॉलेट में अपनी क्रिप्टोकरेंसी को ट्रांसफर करने के लिए बहुत ही सरल ऑन-स्क्रीन निर्देशों को फॉलो करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में 7 साल में हुआ 12 अरब डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश: पीएम मोदी

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश पर नहीं लगेगी रोक, रेग्युलेशन के दायरे में लाने पर बन गई आम सहमति

पीएम मोदी ने आरबीआई की दो नई स्कीम्स को किया लॉन्च, निवेशकों और आम लोगों को मिलेगा फायदा

अमेरिका के मशहूर निवेशक ने की भारतीय बाज़ारों के लिए भविष्यवाणी, आने वाले 50 सालों तक रहेगी तेजी

बेहद जोखिम भरे हैं अब निवेशकों के लिये कार्बन-सघन इन्फ्रास्ट्रक्चर

Leave a Reply