देश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में 7 साल में हुआ 12 अरब डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश: पीएम मोदी

देश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में 7 साल में हुआ 12 अरब डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश: पीएम मोदी

प्रेषित समय :18:24:16 PM / Thu, Nov 18th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ग्लोबल इनोवेशन समिट को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस दौरान भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की तारीफ की और कहा कि भारत को 'विश्व की फार्मेसी' कहा जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि चाहे वह जीवनशैली हो, या दवाएं, या चिकित्सा प्रौद्योगिकी, या वैक्सीन, स्वास्थ्य सेवा के हर पहलू ने पिछले दो वर्षों में वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय  स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र द्वारा अर्जित वैश्विक विश्वास ने हाल के दिनों में भारत को 'विश्व की फार्मेसी' कहलाना शुरू करा दिया है. भारतीय दवा उद्योग भी चुनौती के लिए तैयार हो गया है. पीएम ने कहा कि हमने कोरोना महामारी के शुरुआती चरण के दौरान 150 से अधिक देशों को जीवन रक्षक दवाएं और चिकित्सा उपकरण निर्यात किए. हमने इस वर्ष लगभग 100 देशों को कोविड के टीकों की 65 मिलियन से अधिक खुराक का निर्यात भी किया है.

उन्होंने कहा कि कल्याण की हमारी परिभाषा भौतिक सीमाओं तक सीमित नहीं है. हम संपूर्ण मानव जाति की भलाई में विश्वास करते हैं. और, हमने इस भावना को पूरी दुनिया को कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान दिखाया है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा विजन इनोवेशन के लिए एक ऐसा इको-सिस्टम बनाना है जो भारत को ड्रग डिस्कवरी और इनोवेटिव मेडिकल डिवाइसेज में लीडर बनाए.

उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श के आधार पर हमारे नीतिगत हस्तक्षेप किए जा रहे हैं. भारत में वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों का एक बड़ा पूल है, जिनमें उद्योग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की क्षमता है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस ताकत को "डिस्कवर एंड मेक इन इंडिया" के लिए इस्तेमाल करने की जरूरत है. आज, जब भारत के 1.3 बिलियन लोगों ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने का जिम्मा अपने ऊपर ले लिया है, हमें टीकों और दवाओं के लिए प्रमुख सामग्री के घरेलू निर्माण में तेजी लाने के बारे में सोचना चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि यह एक सीमा है जिसे भारत को जीतना है. मैं आप सभी को आइडिया इन इंडिया, इनोवेट इन इंडिया, मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड के लिए आमंत्रित करता हूं. अपनी असली ताकत की खोज करें और विश्व की सेवा करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी का सिडनी डायलॉग में संबोधन, कहा- टेक्नोलॉजी से भारत में हो रहे हैं 5 बड़े बदलाव

अभिमनोज: मोदी सरकार की चीन नीति पर व्यंग्यबाण- अपमानित होने में मजा आता है?

मोदी कैबिनेट ने लिये बड़े फैसले, ग्रामीण भारत में रोड कनेक्टिविटी और मोबाइल सुविधा का होगा विस्तार

पीएम मोदी पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में बोले, लोकतंत्र भारत का स्वभाव और सहज प्रकृति है

पीएम मोदी के आने से पहले ही समाजवादियों ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने किया सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण

Leave a Reply