Meta ने जासूसी करने वाली 7 कंपनियों को किया ब्लॉक

Meta ने जासूसी करने वाली 7 कंपनियों को किया ब्लॉक

प्रेषित समय :09:29:31 AM / Sat, Dec 18th, 2021

अगर आप सोशल मीडिया ऐप फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के यूजर्स हैं, तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. दरअसल, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने कहा कि उसने ऑनलाइन गतिविधियों की जासूसी करने वाली सात कंपनियों को डिसेबल्ड कर दिया है, जिसमें भारत की एक कंपनी शामिल है.

मेटा (पूर्व में फेसबुक) 100 से अधिक देशों में लगभग 50 हजार लोगों को अलर्ट भेज रही है, जिनके बारे में उसे लगता है कि वे इनमें से एक या अधिक संस्थाओं द्वारा टारगेटेड थे.

ये कंपनियां 100 देशों में अपने ग्राहकों के लिए नेताओं, चुनाव अधिकारियों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और मशहूर हस्तियों को निशाना बना रही थीं. ये कंपनियां चीन, इजराइल, भारत और उत्तरी मैसेडोनिया में स्थित हैं. इन 7 कंपनियों में बेलट्रॉक्स (भारत), साइट्रोक्स (उत्तर मैसेडोनिया), कोबवेब्स टेक्नोलॉजीज, कॉगनिट, ब्लैक क्यूब एवं ब्लूहॉक सीआई (इजराइल) और चीन की एक अज्ञात कंपनी शामिल हैं.

ये कंपनियां क्लाइंट से पैसे लेकर टारगेटेड लोगों की जासूसी करती थीं. इसीलिए इन्हें सर्विलेंस-फॉर-हायर वाली कंपनियां कहा जाता है. ये कंपनियां इंटरनेट पर लोगों की खुफिया जानकारी जुटाने, तथ्यों को तोड़ने-मरोड़ने और उनके डिवाइस और अकाउंट्स में सेंधमारी करती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WhatsApp ने एक महीने में बंद किए 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट

एलन मस्क की इंटरनेट कंपनी Starlink पर सरकार ने जारी की चेतावनी, यूजर्स को किया आगाह

इंस्टाग्राम बंद कर रही है अपनी एक ऐप, यूजर्स को जल्द मिलेगा नोटिस

एंड्रायड यूजर्स के अच्छी खबर, Twitter पर मिलेगा पैसा कमाने का मौका

Windows यूजर्स के लिए नया ऐप लाया WhatsApp, ऑफलाइन होने पर मिलेंगे नोटिफिकेशन

Leave a Reply