सर्दियों में जोड़ों के दर्द में फायदा पहुंचाता है वॉरियर पोज

सर्दियों में जोड़ों के दर्द में फायदा पहुंचाता है वॉरियर पोज

प्रेषित समय :11:18:17 AM / Sat, Dec 18th, 2021

सर्दी का मौसम आते ही जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. आज की लाइफस्टाइल में ये दिक्कत अब केवल उम्र दराज लोगों को ही नहीं बल्कि युवाओं को भी काफी परेशान करने लगी है. आप देखेंगे कि आपके घर में, आसपास या रिश्तेदारी में कोई ना कोई सर्दियां आते ही इस समस्या से जूझ रहा होता है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के एलोपैथिक दवाओं की मदद लेते हैं और तमाम तरह के तेलों की मालिश के लिए काफी पैसा खर्च करते हैं. इसके बावजूद भी कई बार जोड़ों के दर्द से निजात पाना लोगों के लिए आसान नहीं होता है. जानकार बताते हैं कि सर्दियों में पेन रिसेप्टर्स अधिक संवेदनशील हो जाते हैं. इसके अलावा वायुमंडलीय दबाव कम होने से जोड़ों के पास टिशू सूज जाते हैं. इससे जोड़ों के बीच तनाव पैदा होता है, जिससे दर्द होने लगता है.

योग से होगा फायदा

जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए योग ज्यादा फायदेमंद है. खासकर वॉरियर पोज-1 यानी वीरभद्रासन जैसे योग. इस योग से कंधों, बाजओं और पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. यह आसन जांघ, पिंडलियों और टखनों को मजबूत करता है. इसके अलावा जोड़ों के बीच मूवमेंट आसान होता है.

कैसे करें वॉरियर पोज – 1

सबसे पहले ताड़ासन में खड़े हो जाएं. इसके बाद 3-4 फीट तक पैर फैला लें. फिर बाएं पैर को 45-60 डिग्री पर रखें. धड़ को 90 डिग्री तक घुमाएं. हाथों को उठाते हुए आपस में जोड़ लें. अब दाहिने घुटने को मोड़ते हुए जांघ को जमीन के सामानांतर ले आएं. सिर को उठाएं. आंखों को उंगलियों पर रखें, 20 से 30 सेकंड रुकें.

अच्छी डाइट से भी होगा फायदा

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत लेनी है तो डाइट का भी ख्याल रखना होगा. इसके लिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले पदार्थ जैसे – अखरोट और अलसी को शामिल करें. इससे सूजन कम होती है. पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी में पाया जाने वाला ‘विटामिन के’ हड्डियों को मजबूत करता है. वहीं विटामिन सी कार्टिलेज के नुकसान और इससे होने वाले दर्द को कम करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूरिन करते समय अगर हो रहा है दर्द तो यह हाइड्रोनेफ्रोसिस बीमारी का है लक्षण

बच्चों में होने वाले सिरदर्द मानसिक बीमारी का भी हो सकता है लक्षण

दर्द की गोली समझकर एयरपॉड खा गई लड़की, पेट से आती थी म्यूजिक की आवाज

बच्चों में होने वाले सिरदर्द मानसिक बीमारी का भी हो सकता है लक्षण

कान और जबड़े के दर्द को ना समझें मामूली, हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

Leave a Reply