यूरिन करते समय अगर हो रहा है दर्द तो यह हाइड्रोनेफ्रोसिस बीमारी का है लक्षण

यूरिन करते समय अगर हो रहा है दर्द तो यह हाइड्रोनेफ्रोसिस बीमारी का है लक्षण

प्रेषित समय :08:47:07 AM / Sun, Dec 5th, 2021

अगर आपको बार बार यूरिन आता है और यूरिन करते समय पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो रहा है तो सतर्क हो जाइए. यह किडनी से जुड़ी एक गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है. इस बीमारी को मेडिकल भाषा में हाइड्रोनेफोसिस कहते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि यह बीमारी किडनी की खराबी की शुरुआती स्टेज होती है. अगर समय पर इसका इलाज़ न हो को किडनी फेल होने तक की स्थिति बन जाती है.

सफदरजंग अस्पताल के नेफ्रोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ. हिमांशु वर्मा का कहना है कि मूत्र मार्ग  से जुड़ी कोई भी परेशानी इस बीमारी का कारण बन सकती है. डॉक्टर ने बताया कि यूरिन के जरिए हमारे शरीर से गंदगी बाहर निकलती है, लेकिन कई बार किसी इंफेक्शन के कारण यूरिन को बाहर निकालने वाली दोनों ग्रंथियों सही से काम नहीं करती. इससे यूरिन बाहर नहीं निकलता और किडनी में ही जमा होने लगता है. इससे हाइड्रोनेफोसिस होता है. यह बीमारी कुछ समय बाद किडनी के खराब होने का कारण बनती है. यह समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों में होती है.

किडनी होती है खराब

डॉ. हिमांशु ने बताया कि हाइड्रोनेफोसिस होने से पेशाब किडनी में जमा होता है. इससे किडनी का साइज बढ़ने लगता है. इससे शरीर के अन्य अंगों पर भी असर पड़ने लगता है. जब यह बीमारी बढ़ने लगती है तो यूरिन करते समय पेट में दर्द होता है. कई लोगों को बार-बार यूरिन आने की शिकायत होने लगती है. साथ ही पेट फूलना या बुखार आने के लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं. डॉक्टर ने बताया कि यह सभी लक्षण शुरुआत में ही दिखने लगते हैं. इसलिए इनको पहचान कर समय पर इलाज़ करा लेना चाहिए.

किडनी स्टोन का भी हो सकता है संकेत

डॉ. ने बताया कि अगर किडनी में स्टोन है तो भी इस प्रकार के लक्षण दिख सकते हैं. इसकी जांच के लिए किडनी फंक्शन टेस्ट  और अल्ट्रासाउंड कराया जा सकता है. डॉ. ने बताया कि इन लक्षणों के अलावा अगर यूरिन के रंग में बदलाव हो रहा है या इसे पास करते समय स्मेल भी आ रही है तो इसका मतलब है कि किडनी में इंफेक्शन हो चुका है. जिसकी तुरंत जांच कराना बहुत जरूरी होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

Leave a Reply