गोवा लिब्रेशन डे पर पीएम मोदी बोले- कम वक्त में गोवा ने लंबी दूरी तय की, दी 600 करोड़ की सौगात

गोवा लिब्रेशन डे पर पीएम मोदी बोले- कम वक्त में गोवा ने लंबी दूरी तय की, दी 600 करोड़ की सौगात

प्रेषित समय :17:29:40 PM / Sun, Dec 19th, 2021

पणजी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर गोवा के पणजी आए हुए हैं. यहां वह डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित गोवा मुक्ति दिवस समारोह में शामिल हुए. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, गोवा की धरती को, गोवा की हवा को, गोवा के समंदर को, प्रकृति का अद्भुत वरदान मिला हुआ है. और आज सभी का, गोवा के लोगों का ये जोश, गोवा की हवाओं में मुक्ति के गौरव को और बढ़ा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा, आज गोवा ना केवल अपनी मुक्ति की डायमंड जुबली मना रहा है बल्कि 60 वर्षों की इस यात्रा की स्मृतियां भी हमारे सामने हैं. हमारे सामने आज संघर्ष और बलिदानों की गाथा भी है, लाखों गोवा वासियों के परिश्रम और लगन के वो परिणाम हैं, जिनकी वजह से हमने एक लंबी दूरी तय की है. गोवा एक ऐसे समय में पुर्तगाल के अधीन गया था, जब देश के दूसरे बड़े भूभाग में मुगलों की सल्तनत थी. उसके बाद कितने ही सियासी तूफान इस देश ने देखे, सत्ताओं की कितनी उठक पटक हुई.

गोवा अपनी भारतीयता को नहीं भूला

समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, गोवा एक ऐसे समय में पुर्तगाल के अधीन गया था जब देश के दूसरे बड़े भूभाग में मुगलों की सल्तनत थी. उसके बाद कितने ही सियासी तूफान इस देश ने देखे लेकिन समय और सत्ताओं की उठापटक के बीच सदियों की दूरियों के बाद भी ना गोवा अपनी भारतीयता को भूला, ना भारत अपने गोवा को भूला. उन्होंने कहा, भारत एक ऐसा भाव है, जहां राष्ट्र 'स्व से ऊपर होता है, सर्वोपरि होता है. जहां एक ही मंत्र होता है- राष्ट्र प्रथम. जहां एक ही संकल्प होता है- एक भारत, श्रेष्ठ भारत.

31 सत्याग्रहियों का जिक्र किया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, गोवा मुक्ति विमोचन समिति के सत्याग्रह में 31 सत्याग्रहियों को अपने प्राण गंवाने पड़े थे. आज मैं इस अवसर पर ये भी कहूंगा कि अगर सरदार पटेल साहब कुछ वर्ष और जीवित रहते, तो गोवा को अपनी मुक्ति के लिए इतना इंतजार नहीं करना पड़ता. मैं कुछ समय पहले इटली और वैटिकन सिटी गया था, वहां मुझे पोप फ्रांसिस से मुलाकात का भी अवसर मिला. मैंने उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया. तब पोप फ्रांसिस ने कहा था कि ये सबसे बड़ा उपहार है, जो आपने मुझे दिया, ये भारत की विविधता, वाइब्रेंट डेमोक्रेसी के प्रति उनका स्नेह है.

मनोहर पर्रिकर को किया याद

पीएम मोदी ने कहा, मनोहर पर्रिकर ने ना केवल गोवा को विकास की नई ऊंचाई तक पहुंचाया, बल्कि गोवा की क्षमता का भी विस्तार किया. गोवा के लोग कितने ईमानदार, प्रतिभावान और मेहनती होते हैं, देश गोवा के चरित्र को मनोहर जी के भीतर देखता था.

कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

इससे पहले प्रधानमंत्री ने आजाद मैदान में शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने मीरामार बीच पर गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर आयोजित सेल परेड और फ्लाईपास्ट में भी हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री ने करीब 600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया. जिनमें पुनर्निमित फोर्ट अगुआड़ा कारागार संग्रहालय, गोवा चिकित्सा महाविद्यालय में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, मोपा हवाई अड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और डावोरलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस इंसुलेटेड उपकेंद्र का उद्घाटन शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गोवा थोड़ा सा गम में है गोवा, क्योंकि इकोनॉमी संकट में है !

गोवा: टीएमसी का वादा- सरकार बनी तो हर महीने महिलाओं को देंगे 5 हजार रुपये

सीडीएस रावत के निधन से जब देश शोक में डूबा था तब प्रियंका गोवा में डांस कर रही थीं: मालवीय

गोवा में कांग्रेस ने खेला माइनिंग फिर शुरु करने का दांव

गोवा में कांग्रेस ने खेला माइनिंग फिर शुरु करने का दांव

Leave a Reply