गूगल सेलिब्रेट कर रहा है शीतकालीन संक्रांति, बनाया एनिमेटेड डूडल

गूगल सेलिब्रेट कर रहा है शीतकालीन संक्रांति, बनाया एनिमेटेड डूडल

प्रेषित समय :10:10:19 AM / Tue, Dec 21st, 2021

सर्च इंजिन गूगल कई खास मौकों को एनिमेटेड डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता है. आज गूगल शीतकालीन संक्रांति मना रहा है और इस खास अवसर पर गूगल ने शीत ऋतु 2021 को एक खास एनिमेटेड डूडल  समर्पित किया है. दरअसल, 21 दिसंबर शीतकालीन संक्रांति का प्रतीक है, जिसे दिसंबर संक्रांति , हिमालय संक्रांति या हाइबरनल संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है. यह घटना तब होती है, जब पृथ्वी का एक ध्रुव अपनी अधिकतम दूरी पर सूर्य से दूर झुका होता है. जाहिर तौर पर यह साल की सबसे लंबी रात के साथ, सूर्य से दूर होने के कारण दिन के उजाले की सबसे छोटी अवधि का कारण बनता है.

इस दिन को हर साल 21 या 22 दिसंबर को ज्यादातर ब्रिटेन, अमेरिका, भारत, रूस, चीन और कनाडा जैसे देशों में शीतकालीन संक्रांति के तौर पर मनाया जाता है. शीतकालीन संक्रांति का सटीक क्षण तब होता है, जब पृथ्वी का उत्तरी ध्रुव सूर्य से सीधे दूर होता है और सूर्य सीधे करीब 23.4 डिग्री दक्षिण में भारतीय समयानुसार करीब रात के 9.28 बजे मकर रेखा पर होता है. द्रिक पंचांग के अनुसार शीतकालीन संक्रांति पर सूर्योदय सुबह 7.10 बजे और सूर्यास्त शाम 5.29 बजे होगा. 

शीतकालीन संक्रांति को सूर्य के जन्म के तौर पर चिह्नित करने के लिए भी जाना जाता है, क्योंकि आज के बाद से दिन लंबे होने लगते हैं, जबकि रातें छोटी होने लगेंगी. दिसंबर संक्रांति के लिए यह उत्तरी गोलार्ध  है जो सूर्य से दूर है, जबकि दक्षिण गोलार्ध में यह खगोलीय गर्मी की शुरुआत का प्रतीक है. इस दिन को लोग अपनी-अपनी परंपराओं और मान्यताओं के अनुसार मनाते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रतिबंधित सामग्री नहीं हटाने पर रूस ने गूगल पर लगाया 30 लाख रुपए का जुर्माना

गूगल क्रोम के नए फीचर, मुश्किल काम को करेंगे आसान

गूगल क्रोम को लेकर खुलासा, क्रोम ब्राउज़र आपके पर्सनल डेटा पर रखता है नजर

गूगल ने जापान के फादर ऑफ जूडो को समर्पित किया ये खास डूडल

Leave a Reply