अमेरिका के H-1B, L-1 वीजा नियमों में बड़ा बदलाव, आवेदकों को नहीं देना होगा पर्सनल इंटरव्यू

अमेरिका के H-1B, L-1 वीजा नियमों में बड़ा बदलाव, आवेदकों को नहीं देना होगा पर्सनल इंटरव्यू

प्रेषित समय :11:05:34 AM / Fri, Dec 24th, 2021

वॉशिंगटन. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिका ने गुरुवार को वर्किंग वीजा H-1B, L-1 और O-1 के लिए पर्शनल इंटरव्यू से छूट दे दी है. दरअसल विदेश विभाग ने अपने एक प्रेस रिलीज में बताया कि सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए वीजा धारकों को अपने वीजा रिन्यू कराने से पहले देने वाले इंटरव्यू से छूट दे दी है. इस फैसले के बाद अब दुनियाभर से आवेदन करने वाले लोगों को राहत मिलेगी. इस फैसले के बाद अब  H-1B, L-1 और O-1 वीजा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में पर्सनल इंटरव्यू राउंड से गुजरने की  आवश्यकता नहीं होगी, आमतौर पर वीजा जारी होने से पहले एक पर्सनल इंटव्यू लिया जाता था.

प्रेस रिलीज में गुरुवार को कहा गया, हमें ये घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कांसुलर अधिकारियों को अस्थायी रूप से मंजूरी दी गई है कि वह 31 दिसंबर, 2022 तक निम्नलिखित श्रेणियों में कुछ व्यक्तिगत पिटिशन-आधारित गैर-आप्रवासी वर्क वीजा के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार से राहत देंगे. इनमें एच-1B वीजा, एच -3 वीजा, एल वीजा, ओ वीजा  शामिल हैं. बयान में कहा गया है, ‘विभाग की वीजा प्रोसेसिंग क्षमता में कोविड-19 महामारी के कारण कमी देखने को मिली है. जैसा की वैश्विक यात्रा फिर से शुरू हो रही है, तो ऐसे में हम ये अस्थायी कदम उठा रहे हैं. ताकि वीजा के लिए इंतजार के समय को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से कम किया जा सके. इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा को हम अपनी प्राथमिकता बनाए रखेंगे.’

अमेरिका की कंपनियों में अन्य देशों से आकर काम करने वाले कामगारों को मिलने वाले वीजा को  H1B वीजा कहते हैं. यह उन लोगों के लिए जारी किया जाता है जिन्हें काम के कारण अमेरिका में रहना होता है. इस वीजा को एक निश्चित समय के लिए जारी किया जाता है. समय खत्म होने के बाद आवेदक इसे रिन्यू करवा सकते हैं. यानी अमेरिकी कंपनियां अगर किसी विदेशी नागरिक को नौकरी देना चाहती है तो कर्मी इसी वीजा के जरिये कंपनी में काम कर पाते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ओमिक्रॉन से अमेरिका में पहली मौत, नए वेरिएंट के 73 फीसदी मामले

अमेरिका में बनाएंगे इतिहास, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क देंगे 85 हजार करोड़ रुपये का टैक्स

अमेरिका में बनाएंगे इतिहास, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क देंगे 85 हजार करोड़ रुपये का टैक्स

यूपी में एक बार फिर डबल इंजन की सरकार बना दें, अमेरिका जैसी होंगी राज्य की सड़कें: गडकरी

अमेरिका के लॉस एंजिलिस में म्यूजिक फेस्टिवल में रैपर डैरेल कैल्डवेल की धारदार हथियार से हत्या

Leave a Reply