पीएम मोदी करोड़ों किसानों को देंगे खुशखबरी, इस तारीख को खाते में आएंगे 4000 रुपये, जल्द कराएं ये काम वरना अटक जाएगी किस्त

पीएम मोदी करोड़ों किसानों को देंगे खुशखबरी, इस तारीख को खाते में आएंगे 4000 रुपये, जल्द कराएं ये काम वरना अटक जाएगी किस्त

प्रेषित समय :17:15:06 PM / Sun, Dec 26th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का पैसा जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी है. आज से ठीक 5 दिन बाद यानी 1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करेंगे. वहीं, कुछ किसानों के खाते में पूरे 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे.

इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये

आपको बता दें जिन किसानों को अभी तक 9वीं किस्त का फायदा नहीं मिला है तो उन लोगों के खातों में दो किस्तों का पैसा एक साथ आएगा यानी उनके खाते में 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया होगा.

बिना ई-केवाईसी के नहीं मिलेंगे पैसे

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 10वीं किस्त तभी मिलेगी, जब वे द्ग-्यङ्घष्ट पूरा कर लेंगे. सरकार ने इस योजना में इस प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है. दूसरे शब्?दों में कहें तो अगर आपने ई-केवाईसी नहीं की तो आपकी 10वीं किस्त अटक सकती है.

आपको पैसे मिलेंगे या नहीं चेक करें

अगर आपने PM Kisan Scheme के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.
1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.
3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क

अगर आपकी सारी डिटेल्स ठीक है और उसके बाद भी आपका नाम लिस्ट में शामिल नहीं है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपना नाम जुड़वा सकते हैं. इसे लिए आपको 155261 या 011-24300606 नंबर पर कॉल करना है. यहां पर आपकी परेशानी दूर हो जाएगी.

ऑफिशियल वेबसाइट पर भी दर्ज करा सकते हैं शिकायत

इसके अलावा अपने जिला के ऑफिस में जाकर वहां के अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं. यहां पर भी आप अपनी समस्या बता कर उसका निवारण कर सकते हैं. इसके अलावा आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह बोले- जींस पहनने वाली लड़कियां मोदी को नहीं करती पसंद

15 से 18 साल के बच्चों के लिए 3 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन, इन्हें भी लगेगी बूस्टर डोज: पीएम मोदी

मोदी सरकार फिर लाएगी कृषि कानून? केंद्रीय मंत्री तोमर बोले- हम एक कदम पीछे हटे, फिर आगे बढ़ेंगे

नीलाम हुई नीरव मोदी की पेंटिग्स, ईडी ने जुटाए ₹ 1000 करोड़, कई प्रॉपर्टी भी सील

मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं, स्वराज को सुराज में बदला: अमित शाह

Leave a Reply