झारखंड: हटिया-बंडामुंड रेलखंड में 2 मालगाडिय़ों के बीच आमने-सामने की टक्कर, डिब्बे पलटे, कई ट्रेनें रद्द, कुछ के मार्ग बदले

झारखंड: हटिया-बंडामुंड रेलखंड में 2 मालगाडिय़ों के बीच आमने-सामने की टक्कर, डिब्बे पलटे, कई ट्रेनें रद्द, कुछ के मार्ग बदले

प्रेषित समय :16:58:10 PM / Sun, Dec 26th, 2021

सिमडेगा. हटिया-बंडामुंडा रेल खंड के कुरकुरा रेलवे स्टेशन के निकट शनिवार की देर रात हादसा हो गया. इसमें 2 मालगाड़ी आपस में टकरा गईं. बताया गया कि कुरकुरा स्टेशन के लाइन नंबर 3 में रांची की ओर से मालगाड़ी प्रवेश कर रही थी. इसी दौरान राउरकेला से बानो होते हुए रांची की ओर जानेवाली मालगाड़ी भी सिग्नल तोड़ते हुए लाइन में घुस गई. इस दौरान दोनों ट्रेनों की आमने- सामने टक्कर हो गई. इस रेल मार्ग पर रविवार सुबह तक ट्रेनों का परिचालन सामान्य नहीं हो सका है. कुछ ट्रेनें रद्द की गई हैं. कुछ के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. रेलवे की ओर से घटना के जांच के आदेश दिए गए हैं.

बानो में सायरन बजने एवं दुर्घटना की सूचना मिलते ही बानो रेल प्रशासन एवं रांची रेल मंडल के अधिकारी घटना स्थल के लिए रवाना हो गए. पूरी रात घटनास्थल पर काम चला. बताया गया कि हादसा इतना भीषण था कि मालगाड़ी के कई डब्बे पटरी से उतर गए. रेलवे के कर्मचारियों की ओर से दुर्घटनाग्रस्त गाडिय़ों को पटरी से हटाने का काम जारी है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में रेलवे का 1 कर्मचारी घायल हुआ है. उसे बेहतर इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया.

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि 1 ट्रेन का ब्रेकफेल होने से यह हादसा हुआ. इस ट्रेन हादसे में मालगाड़ी का सह चालक घायल हो गया है. हादसे के बाद बानो और हटिया स्टेशन से रेस्क्यू टीम रात में घटनास्थल पंहुची. इसके बाद लाइन क्लियर कराने का कार्य शुरू किया गया. रविवार सुबह आठ बजे तक लाइन क्लियर नहीं हो सका है. कार्य युध्दस्तर पर जारी है. लाइन क्लियर नहीं होने के कारण हटिया राउरकेला पैसेंजर को रद्द कर दिया गया है. वहीं कई ट्रेनों को राउरकेला में रोका गया है.

रेलवे के अधिकारियों की ओर से बताया गया कि राउरकेला से रांची की तरफ एक खाली मालगाड़ी बानो स्टेशन से निकली और कुरकुरा पंहुचने वाली थी उसी वक्त रांची से राउरकेला की तरफ दूसरी मालगाड़ी आ रही थी. खाली मालगाड़ी का ब्रेक फेल हो गया था. जिसका कारण यह ट्रेन महाबुआंग स्टेशन पर सिग्नल तोड़ती हुई आगे बढ़ गई. इस दौरान यह कुरकुरा स्टेशन के पास सामने से आती दूसरी मालगाडी से जा टकराई. हादसे में कई डब्बे लाईन के बगल में खेतों में पलट गए. रेल पदाधिकारी हादसे की जांच कर रहे हैं. एक रेल अधिकारी की माने तो बहुत बडी गलती है. उन्होंने कहा कि मालगाड़ी की जगह पैसेंजर ट्रेन होती तो बहुत बडी हादसा हो जाती.

ये ट्रेनें रद्द

दक्षिण पूर्व रेलवे, रांची मंडल के हटिया - राउरकेला रेल खंड पर पकरा - कुरकुरा स्टेशन के बीच मालगाडिय़ों के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण 2 ट्रेनों को रद्द किया गया है. इसमें ट्रेन संख्या 18176 झाड़सुगुड़ा - हटिया - मेमु ट्रेन यात्रा प्रारंभ 26 दिसंबर को रद्द रहेगी. वहीं ट्रेन संख्या 08150 राउरकेला - हटिया पैसेंजर ट्रेन यात्रा प्रारंभ 26 दिसंबर रद्द रहेगी.

इन ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन

दक्षिण पूर्व रेलवे, रांची मंडल के हटिया - राउरकेला रेल खंड पर पकरा - कुरकुरा स्टेशन के बीच मालगाडिय़ों के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण 2 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. ट्रेन संख्या 13352 अल्लापुजा - धनबाद एक्सप्रेस ट्रेन यात्रा प्रारंभ 24 दिसंबर अपने निर्धारित मार्ग राउरकेला - नुआगॉंव - रांची - मुरी के स्थान पर परिवर्तित मार्ग राउरकेला - चांडिल - मुरी - राजबेरा होकर चलेगी. वहीं ट्रेन संख्या 18452 पुरी - हटिया एक्सप्रेस यात्रा प्रारंभ 25 दिसंबर अपनी निर्धारित मार्ग राउरकेला - नुआगॉंव - हटिया के स्थान पर परिवर्तित मार्ग राउरकेला - चांडिल - मुरी होकर चलाई गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड के लोहरदगा के जंगल में नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट, एक ग्रामीण की हुई मौत

झारखंड मॉब लिंचिंग विधेयक पास होने पर मुस्लिमों ने मनाया जश्न

झारखंड की 6 कंपनियों की संपत्तियों को बेचेगी बिहार सरकार, बंटवारे के बाद नहीं चुका रही है कर्ज

झारखंड के हजारीबाग में हाथियों ने मचाया तांडव, एक की परिवार के 3 लोगों को कुचलकर मार डाला

झारखंड के हजारीबाग में हाथियों ने मचाया तांडव, एक की परिवार के 3 लोगों को कुचलकर मार डाला

Leave a Reply