हिमाचल- पीएम मोदी ने दी 11000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, कहा-हिमालय शिखरों से मैंने हमेशा सीख ली

हिमाचल- पीएम मोदी ने दी 11000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, कहा-हिमालय शिखरों से मैंने हमेशा सीख ली

प्रेषित समय :14:11:52 PM / Mon, Dec 27th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजादी का अमृत महोत्सव, हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष और वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मंडी पहुंचे हैं . पीएम मोदी यहां 11,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलिकॉप्टर करीब 11:30 बजे कांगणीधार हेलीपैड पर उतरा. पीएम मोदी के पहुंचते ही छोटी काशी वाद्ययंत्रों से गूंज उठी. जहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पीएम मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंडी पहुंचने के बाद प्रदर्शनी का अवलोकन किया.

नरेंद्र मोदी ने मंडी में धौला सिद्ध जलविद्युत और रेणुकाजी बांध परियोजनाओं सहित 11,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत पहाड़ी भाषा में की और लोगों का आभार जताया. पीएम ने कहा कि हिमाचल की धरती ने मेरे जीवन को दिशा देने में अहम भूमिका निभाई है.

पीएम मोदी ने कहा कि जयराम जी और उनकी परिश्रमी टीम ने हिमाचल वासियों के सपनों को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है. इन 4 वर्षों में 2 साल हमने मजबूती से कोरोना से भी लड़ाई लड़ी है और विकास के कार्यों को भी रुकने नहीं दिया.

पीएम ने आगे कहा कि डबल इंजन की सरकार के 4 साल पूरे हुए हैं. ये भीड़ बता रही हैं कि आपने 4 साल में हिमाचल को तेज़ गति से आगे बढ़ते हुए देखा. हमने 4 साल में मज़बूती से कोरोना से लड़ाई लड़ी है, हिमालच को पहला AIIMS मिला, 4 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हुए.

किसान योजना के पंडाल में बिताया समय

प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना की प्रदर्शनी को प्रधानमंत्री ने काफी देर तक देखा. इस दौरान योजना के निर्देशक राकेश कंवर ने हिमाचल प्रदेश में प्राकृतिक खेती के उत्पादों के बारे में जानकारी दी और प्रदेश में इसके विस्तार पर प्रधानमंत्री को बताया. प्रधानमंत्री ने प्रदर्शनी को निहारने के बाद मौजूद अधिकारियों को कुछ निर्देश के लिए प्रकृति खेत में किसान योजना के पंडाल में प्रधानमंत्री ने काफी समय व्यतीत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा लगाई प्रदर्शनी को निहारा पंडाल में जल विद्युत पर योजनाओं की प्रदर्शनी पर प्रधानमंत्री ने काफी समय बिताया और प्रदेश में चल रही जल विद्युत परियोजनाओं की जानकारी ली.

लुहरी प्रथम चरण पनबिजली परियोजना की रखेंगे आधारशिला

वहीं आज पीएम मोदी लुहरी प्रथम चरण पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखेंगे. वहीं, 210 मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण 1800 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से किया जाएगा. इससे हर साल 750 मिलियन यूनिट से ज्यादा बिजली का उत्पादन होगा. यह आधुनिक और भरोसेमंद ग्रिड क्षेत्र के आसपास के राज्यों के लिए भी यह फायदेमंद साबित होगा. साथ ही 2,000 करोड़ रुपए की शिमला जिले में पब्बर नदी पर बनी 111 मेगावाट की सावड़ा कुड्डू पनबिजली परियोजना का लोकार्पण करेंगे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मन की बात: पीएम मोदी ने किया कैप्टन वरुण की चिट्ठी का जिक्र, कहा- उन्होंने पूरे देश को प्रेरित किया

MP: पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह बोले- जींस पहनने वाली लड़कियां मोदी को नहीं करती पसंद

15 से 18 साल के बच्चों के लिए 3 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन, इन्हें भी लगेगी बूस्टर डोज: पीएम मोदी

मोदी सरकार फिर लाएगी कृषि कानून? केंद्रीय मंत्री तोमर बोले- हम एक कदम पीछे हटे, फिर आगे बढ़ेंगे

नीलाम हुई नीरव मोदी की पेंटिग्स, ईडी ने जुटाए ₹ 1000 करोड़, कई प्रॉपर्टी भी सील

मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं, स्वराज को सुराज में बदला: अमित शाह

Leave a Reply