बैक पेन को कहें बाय-बाय, कमर दर्द में तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 नुस्खे

बैक पेन को कहें बाय-बाय, कमर दर्द में तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 नुस्खे

प्रेषित समय :11:16:19 AM / Tue, Dec 28th, 2021

बैक पेन को कहें बाय-बाय, कमर दर्द में तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 नुस्खेऑफिस में देर तक एक ही पोजिशन या गलत पॉस्चर में बैठने की वजह से हो या फिर जिम में देर तक और मुश्किल एक्सर्साइज किया हो, कभी न कभी हम सबको बैक पेन यानी पीठ और कमर में दर्द जरूर होता है. कई बार तो ये बैक पेन इतना परेशान करता है कि हमारा हर दिन की डेली रूटीन में सबकुछ बिगड़ जाता है. नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की मानें तो करीब 80 प्रतिशत अडल्ट्स कभी ना कभी अपनी लाइफ में कमर दर्द का अनुभव जरूर करते हैं. ऐसे में हम क्या करते हैं, पेनकिलर लेते हैं. लेकिन अब आप बैक पेन को बिना दवा या गोली लिए हुए भी बाय-बाय कह सकते हैं. हल्का-फुल्का दर्द हो या फिर तेज बैक पैन हम आपको ऐसे बेहद आसान नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको बैक पेन में मिलेगा तुरंत आराम.

मसाज से दूर होगा दर्द

जब तेज बैक पेन हो रहा हो तो किसी अपने से कहें कि वह सरसों के तेल से आपकी पीठ और कमर की मसाज कर दें. यकीन मानिए मसाज से आपका दर्द मिनटों में दूर हो जाएगा. इस दौरान अंगूठों से रीढ़ की हड्डी पर भी हल्का दबाव बनाते हुए मसाज करें. सर्कुलर मोशन में भी मसाज करें. इससे आपको कुछ ही देर में दर्द से राहत महसूस होगी. मसाज करवाने के बाद गुनगुने पानी से नहाना न भूलें. इससे दर्द में और कमी आएगी.

हल्की स्ट्रेचिंग करें

हम समझ सकते हैं जब आपको बैक पेन हो रहा है तो ऐसे में आप सिर्फ आराम करना चाहेंगे और उठकर एक्सर्साइज करना तो दूर की बात है. लेकिन यकीन मानिए जब आपको बैक पेन हो रहा हो तो वॉक करना, हल्की स्ट्रेचिंग करना बेहद फायदेमंद हो सकता है. ऐसा करने से इन्डॉर्फिन रिलीज होगा और दर्द कम होगा.

ठंडे पानी की पट्टी और सिंकाई

ठंडे पानी की पट्टियों से कमर की सिंकाई करें. इससे रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाएंगी और प्रभावित हिस्से में ब्लड का फ्लो भी कम हो जाएगा. ऐसे में न सिर्फ दर्द कम होगा बल्कि सूजन भी घट जाएगी. ठंडे पानी की पट्टियों के अलावा सिंकाई के लिए बर्फ के टुकडों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कपड़े में कुछ आइस क्यूब्स लपेटकर दर्द से प्रभावित हिस्से की सिंकाई करें.

मेथी दाना का करें सेवन

एक चम्मच मेथी दाना लें और इसका पाउडर बना लें. अब एक गिलास गर्म दूध में इस पाउडर को मिलाएं और साथ में एक चम्मच शहद डालें. इसे सिप लेते हुए पिएं. एक घंटे में आपको कमर दर्द में आराम महसूस होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

स्किन में रेड रैशेज से हो रहे हैं परेशान तो आजमाइए आयुर्वेदिक नुस्खे

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

अब खूब खेलें होली, रंग छुड़ाने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

मानसून में छींकने और खांसी को अलविदा कहने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Leave a Reply