सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

प्रेषित समय :08:59:59 AM / Wed, Nov 10th, 2021

सर्दियों के मौसम में नाक सूखने की समस्या काफी आम है. ऐसा कई बार सर्दी-जुकाम के कारण भी हो जाता है. नाक सूखने की समस्या को ड्राई साइनस भी कहा जाता है. यह नाक के अंदर मौजूद म्यूकस मेंब्रेन्स में नमी कम होने के कारण होता है. इसे नोजल ड्रॉप की मदद से ठीक किया जा सकता है.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप दवाओं का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो नाक सूखने की समस्या को घरेलू उपायों की मदद से भी ठीक किया जा सकता है.

नाक सूखने की समस्‍या को इस घरेलू उपायोंं से करें दूर

1. पेट्रोलियम जेली

आप अपनी उंगली पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लें और बहुत ही कम मात्रा में नाक के अंदर इसे लगाएं. इससे ड्राई नोज की समस्या से निजात मिल सकती है. यह स्किन को मॉइश्चराइज रखने में मददगार है. यह एक सेफ तरीका है लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि पेट्रोलियम जेली को नाक के अंदर बहुत अधिक न लगे. अगर आपको फेफड़ों में किसी तरह की समस्‍या है तो पहले डॉक्‍टर की सलाह लें.

2. नारियल का तेल

नाक के सूखेपन को दूर करने के लिए आप नारियल का तेल का उपयोग आसानी से कर सकते हैं. यह सूखापन दूर करने में काफी सहायता करता है. आप दिन भर में तीन-चार बार नारियल तेल की दो-चार बूंदें नाक में डालें.

3. बेबी वाइप का करें प्रयोग

आप बेबी वाइप की मदद से भी नाक की ड्राइनेस को दूर कर सकते हैं. अगर आपके पास ये नहीं है तो गीले रुमाल की मदद लें. आप गर्म पानी में इसे डुबाएं और इससे कुछ कुछ देर में नाक को वाइप करें.

4. हाइड्रेट रहे

सर्दियों के मौसम में लोग कम पानी पीते हैं जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और नाक सूखने की समस्‍या शुरू हो जाती है. ऐसे में पानी खूब पिएं और खुद का हाइड्रेट रखें. आप दिनभर नारियल पानी, जूस, नींबू पानी, सूप आदि भी पीते रहें. ये सारी चीजें भी आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

Leave a Reply