अभिमनोजः पंजाब में बन रहा नया सियासी समीकरण! किसान आंदोलन का फायदा किसे होगा?

अभिमनोजः पंजाब में बन रहा नया सियासी समीकरण! किसान आंदोलन का फायदा किसे होगा?

प्रेषित समय :07:36:13 AM / Tue, Dec 28th, 2021

नजरिया. जिस तेजी से पंजाब विधानसभा चुनाव करीब आ रहे हैं, उसी तेजी से पंजाब में नया सियासी समीकरण भी बन रहा है और इसके साथ ही यह सवाल रहस्यमय होता जा रहा है कि- किसान आंदोलन का फायदा किसे होगा?

किसान आंदोलन शुरू होने से लेकर थमने तक कांग्रेस किसानों के साथ खड़ी रही, तो गुजरते समय के साथ आप सहित तमाम विपक्षी दल किसान आंदोलन के समर्थन में आ गए.

इस मुद्दे पर न केवल बीजेपी अकेली पड़ गई, वरन् पंजाब में उसका आधार ही खिसकने लगा था, लिहाजा सियासी हालात देखकर मोदी सरकार ने राजनीतिक समर्पण कर दिया और अब बीजेपी भी फिर से पंजाब में सक्रिय हो गई है.

खबर है कि पंजाब में बीजेपी, कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुखदेव ढींढसा की पार्टी मिलकर चुनाव लड़ेंगे और तीनों दलों की ओर से एक साझा घोषणा-पत्र भी पंजाब को लेकर जारी किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के हवाले से खबरों में कहा गया है कि पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के घर पर पहुंचे थे, जहां मीटिंग में पंजाब में गठबंधन को लेकर फैसला हुआ.

हालांकि, अभी सीटों को लेकर समझौते पर कोई फैसला नहीं हुआ है, अलबत्ता तीनों दलों के प्रमुखों की बैठक में सभी पार्टियों के 2-2 सदस्यों वाली एक कमेटी बनाने का फैसला हुआ है, जो पंजाब में सीट शेयरिंग और मेनिफेस्टो तैयार करने का काम करेगी. 

उल्लेखनीय है कि नए सियासी समीकरण के चलते पंजाब का विधानसभा चुनाव बहुकोणीय होता जा रहा है, एक ओर सत्तारूढ़ कांग्रेस है, तेजी से उभरती आम आदमी पार्टी है, तो अकाली दल और बसपा गठबंधन भी है, जबकि बीजेपी, कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुखदेव ढींढसा की पार्टी मिलकर एक और मोर्चा बना चुके हैं.

यही नहीं, कुछ किसान संगठनों ने भी अपनी नई पार्टी बनाकर चुनावी मैदान में उतरने का फैसला लिया है.

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अभी राजनीतिक तस्वीर साफ नहीं है, लेकिन इतना तय है कि  जो भी पार्टी किसानों का समर्थन हासिल करने में कामयाब होगी, पंजाब में उसी की सरकार बनेगी!

https://twitter.com/PalpalIndia/status/1475280560436121603

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चंडीगढ़ में लहराया आप का परमच, केजरीवाल बोले- ये पंजाब में बदलाव का संकेत

22 किसान संगठनों ने बनाई पार्टी, पंजाब की सभी 117 सीटों से लडऩे का ऐलान, आप से हो सकता है गठबंधन

रेल पटरी पर पिकअप पलटी, पंजाब मेल को बुदनी में रोका गया, जनशताब्दी और गोंडवाना एक्सप्रेस भी लेट हुईं

पंजाब: बगैर CM चेहरे के चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, सामूहिक नेतृत्व पर जताया भरोसा

लुधियाना कोर्ट में विस्फोट: गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार से मांगी रिपोर्ट, राज्य सरकार ने सुरक्षा को लेकर बुलाई बैठक

Leave a Reply