देश के 13 शहरों में अगले साल लॉन्च होगी 5G सेवाएं

देश के 13 शहरों में अगले साल लॉन्च होगी 5G सेवाएं

प्रेषित समय :11:02:37 AM / Wed, Dec 29th, 2021

नई दिल्ली. 4G मोबाइल नेटवर्क का आनंद उठा रहे रहे उपभोक्ता बीते लंबे समय से 5G का बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. खबरों की मानें तो साल 2022 में ग्राहकों का ये इंतजार खत्म होने जा रहा है. जी हां, साल 2022 में देश के प्रमुख शहरों में 5G सेवाओं की शुरुआत कर दी जाएगी. सरकार ने देश के उन 13 बड़े शहरों का चुनाव कर लिया है जहां पर सबसे पहले 5जी सर्विसेज लॉन्च की जाएगी. जिन 13 शहरों का चुनाव किया गया है, उनमें देश की कुल शहरी आबादी का एक बड़ा हिस्सा रहता है.

इन 13 शहरों में देश की चारों मेट्रो सिटी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई शामिल हैं. इन 4 महानगरों के अलावा गुरुग्राम, चंडीगढ़, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, जामनगर, अहमदाबाद, गांधीनगर और हैदराबाद भी शामिल हैं. दूरसंचार विभाग ने सोमवार को ही साफ कर दिया है कि साल 2022 में ही देश में 5जी सेवा को लॉन्च कर दिया जाएगा.

देश के जिन 13 शहरों को 2022 में 5G सेवा को लॉन्च करने के लिए चुना गया है, वहां पर टेलिकॉम कंपनियां पहले से ही ट्रायल के तौर पर 5जी सर्विसेज की टेस्टिंग कर रही हैं. इतना ही नहीं, टेलिकॉम कंपनियों के पास पूरी तरह से सेवा शुरू करने के लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर भी है. लॉन्च के बाद अगर 5जी सेवा सफल होती है तो इन शहरों की ज्यादा जनसंख्या में तेजी से इस सेवा का विस्तार हो सकता है, जिससे टेलिकॉम कंपनियों को लाभ होगा.

एक रिपोर्ट के मुताबिक 5G के नए स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च-अप्रैल 2022 में होगी और उसके बाद 5G नेटवर्क को लॉन्च किया जाएगा, हालांकि स्पेक्ट्रम की कीमत को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है. यदि स्पेक्ट्रम की कीमत अधिक होगी तो 5जी के प्लान भी महंगे होंगे. जानकारी लिए बता दें कि भारतीय बाजार में पिछले दो साल में करीब 100 से अधिक 5जी स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं. इसके अलावा अन्य 5जी डिवाइस भी बाजार में मौजूद हैं. अब बस 5जी की लॉन्चिंग का इंतजार है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

येलो एलर्ट: दिल्ली में सिनेमा हॉल, स्पा, जिम सब बंद, मेट्रो-बस के भी नए नियम जारी

दिल्ली की सड़कों पर उतरे डॉक्टर्स, पुलिस के लाठीचार्ज पर काम बंद करने का ऐलान

कृषि कानूनों पर नरेंद्र तोमर के बयान पर राकेश टिकैत की चेतावनी- याद रहे, किसानों के लिए दिल्ली दूर नहीं

नए एक्सप्रेसवे की तैयारी में नितिन गडकरी: साढ़े 3 घंटे में तय होगी दिल्ली-लखनऊ की दूरी

कोविड टेस्ट कराने के लिए कहने पर भड़का युवक, डिस्पेंसरी में दिल्ली सिविल डिफेंस कर्मी को चाकू मारा

Leave a Reply