US में ओमिक्रॉन का कहर, कैलिफोर्निया में कोविड मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार

US में ओमिक्रॉन का कहर, कैलिफोर्निया में कोविड मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार

प्रेषित समय :13:31:58 PM / Wed, Dec 29th, 2021

वाशिंगटन. दुनियाभर के देश इन दिनों कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के कहर का सामना कर रहे हैं. अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है. यहां रोज आने वाले नए मामलों में 76 फीसदी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए जा रहे हैं. सोमवार को एक दिन में 2 लाख 13 हजार 50 नए मामले सामने आए. अधिकारियों के मुताबिक, 27 दिसंबर को एक हफ्ते में प्रतिदिन औसतन 235856 नए मामले आ रहे हैं. यानी साप्ताहिक संक्रमण में 57.7 फीसदी की वृद्धि देखी गई है.

अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी के अनुसार, अमेरिका में बच्चों में संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती किए जाने के केस चार गुना तक बढ़े हैं, जो चिंताजनक हैं. सीडीसी ने आइसोलेशन की अवधि 10 से 5 दिनों तक कम करने की सिफारिश की है. जिनमें संक्रमण के लक्षण न हो और जो पांच दिन तक आइसोलेशन में रहने के बाद अगले पांच दिनों तक अपने आसपास किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति के दौरान मास्क पहनकर रहेंगे.

इस बीच अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 50 लाख के आंकड़े को पार कर गए हैं, संक्रमण के ज्ञात सर्वाधिक मामलों वाला यह पहला राज्य बन गया है. सरकारी आंकड़ों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई. कैलिफोर्निया जन स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में संक्रमण का पहला मामला 25 जनवरी 2020 को सामने आया था.

बता दें कि कोरोना वायरस की महामारी के दुनिया में दस्तक के दो साल होने को हैं. चीन में इस जानलेवा बीमारी के आगाज के कुछ महीनों के भीतर ही इसने इटली, स्पेन और फ्रांस समेत पूरे यूरोप में भारी तबाही मचाई थी, जिसमें लाखों लोगों की जान गई थी. दो साल बाद यूरोप फिर से कोरोना का केंद्र बनता जा रहा है. ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी में कोरोना के रिकॉर्ड मरीज मिल रहे हैं.

जर्मनी में रोजाना 8 से 10 हजार केस मिल रहे हैं. जबकि रविवार को 73 मरीजों की मौतें हुई हैं. जर्मनी ने ब्रिटेन समेत पड़ोसी यूरोपीय देशों से आने वाले लोगों के लिए 10 दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है. पुर्तगाल ने भी होटल-क्लब, रेस्तरां में जाने के लिए निगेटिव कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. डेनमार्क में भी रोज 1-12 हजार केस मिल रहे हैं, जिसमे ज्यादातर ओमिक्रॉन के हैं. नार्वे में यह प्रतिदिन के केस दो हजार के करीब हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका में बच्चों में तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन, अस्पताल में भर्ती होने की दर 4 गुना बढ़ी

अमेरिका के H-1B, L-1 वीजा नियमों में बड़ा बदलाव, आवेदकों को नहीं देना होगा पर्सनल इंटरव्यू

अमेरिका में टेस्ला की ऑटोपायलट कार में महिला ने दिया बच्ची को जन्म

ओमिक्रॉन से अमेरिका में पहली मौत, नए वेरिएंट के 73 फीसदी मामले

अमेरिका में बनाएंगे इतिहास, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क देंगे 85 हजार करोड़ रुपये का टैक्स

Leave a Reply