बिहार में सामने आया डेल्‍टाक्रॉन का पहला मामला, नए वेरिएंट की जांच में जुटे एक्‍सपर्ट

बिहार में सामने आया डेल्‍टाक्रॉन का पहला मामला, नए वेरिएंट की जांच में जुटे एक्‍सपर्ट

प्रेषित समय :09:56:52 AM / Tue, Jan 11th, 2022

पटना. पटना. देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से काफी तेजी से फैलने लगा है. बिहार में भी प्रतिदिन हजारों की तादाद में COVID-19 संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं. दूसरी तरफ, कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है. इसी क्रम में इंदिरा गांधी इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज 32 सैंपल्‍स की जीनोम सिक्‍वेंसिंग की गई थी. इनमें से एक सैंपल में बिल्‍कुल ही अलग वेरिएंट पाया गया है. विशेषज्ञों के अनुसार, यह वेरिएंट न तो डेल्‍टा है और न ही ओमिक्रॉन. एक्‍सपर्ट को संदेह है कि नया वेरिएंट डेल्‍टाक्रॉन हो सकता है. फिलहाल माइक्रोबायोलॉजी के एक्‍सपर्ट इस सैंपल की जांच में जुटे हैं. विशेषज्ञ नए वेरिएंट की संक्रमण और म्‍यूटेंट क्षमता का पता लगाने में जुटे हैं.

IGIMS के अधीक्षक डॉक्‍टर मनीष मंडल ने अस्‍पताल में कोरोना का बिल्‍कुल ही नया वेरिएंट पाए जाने की बात कही है. उन्‍होंने बताया कि एक्‍सपर्ट नए वेरिएंट का पता लगाने में जुटे हैं. बता दें कि दुनिया अभी कोरोना के डेल्‍टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट से निपट भी नहीं पाए हैं कि कोविड-19 का तीसरा वेरिएंट डेल्‍टाक्रॉन के अस्तित्‍व में आने की बात कही जा रही है. रिपोर्ट के अनुसार, साइप्रस में डेल्‍टा और ओमिक्रॉन के मिलाजुले स्‍वरूप वाले कोरोना का नया वेरिएंट पाए जाने की बात सामने आई है. विशेषज्ञों ने इसे डेल्‍टाक्रॉन का नाम दिया है. हालांकि, IGIMS में पाए गए नए वेरिएंट के बारे में पुष्टि नहीं हो पाई है कि वह डेल्‍टाक्रॉन ही है, लेकिन विशेषज्ञों को संदेह है कि यह कोरोना का तीसरा नया वेरिएंट हो सकता है.

दुनिया अभी कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से निपट भी नहीं पाई थी कि कोरोना वायरस एक और नए वेरिएंट का पता चला है. विशेषज्ञों ने फिलहाल इसे डेल्‍टाक्रॉन का नाम दिया है. यह डेल्‍टा और ओमिक्रॉन का मिलाजुला नाम है. वायरस के नए वेरिएंट का अभी तक कोई वैज्ञानिक नाम सामने नहीं आया है. रिपोर्ट के अनुसार, नए वेरिएंट का पहला मामला साइप्रस में सामने आया है. यह कितना घातक या यह कितनी जल्‍दी म्‍यूटेट होता है, अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है. इसकी जांच की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना काल में घर बैठे मंगाएं ताजी सब्जियां, बिहार सरकार ने की है खास व्‍यवस्‍था

बिहार के मोतिहारी में एयर फोर्स 40वीं विंग के कर्मी की चाकू से गोदकर हत्या

अमृत समझ बिहार के इस बुजुर्ग ने 1-2 नहीं 11 बार लगवाया कोरोना का टीका, जांच शुरू

बांके बिहारी मंदिर में वीआईपी दर्शन कराने को लेकर पुजारियों में चले लात घूंसे

वाराणसी-हावड़ा के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के 5 शहरों के साथ झारखंड के इन 4 जिलों से गुजरेगी

Leave a Reply