लगातार गिरावट के बाद 34 लाख पर पहुंचा बिटकॉइन, बाकी क्रिप्टोकरंसी के रेट भी जानिए

लगातार गिरावट के बाद 34 लाख पर पहुंचा बिटकॉइन, बाकी क्रिप्टोकरंसी के रेट भी जानिए

प्रेषित समय :13:34:55 PM / Tue, Jan 11th, 2022

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे पुरानी और मार्केट वैल्यू में सबसे अधिक हिस्सेदारी वाली क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन की कीमतों में गिरावट लगातार जारी है. मंगलवार 11 जनवरी को बिटकॉइन के भाव में 0.38 फीसदी की गिरावट देखी गई. इसी के साथ भारत में बिटकॉइन की कीमत 33.9 लाख रुपये पर पहुंच गई. अमेरिकी डॉलर में यह कीमत 45,884 डॉलर है. बिटकॉइन का यह भाव भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर का है. लगातार 5वें दिन बिटकॉइन की कीमतें 45,000 डॉलर या 33.2 लाख रुपये से नीचे बनी हुई हैं.

बिटकॉइन के अलावा इथर की कीमतें भी गिर रही हैं. Gadgets 360’s के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर ने बताया है कि इथर की कीमतों में 2.39 फीसदी की गिरावट देखी गई है. एक इथर 3,388 डॉलर पर ट्रेड कर रहा है. भारतीय मुद्रा में यह कीमत 2.5 लाख रुपये है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के एक फैसले के चलते बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरंसी की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

6 जनवरी को अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने इस बात के संकेत दिए कि ब्याज दरें बढ़ाने के टाइम टेबल को वह थोड़ा पहले सरका सकता है. फेड ने कहा है कि मार्च मध्य तक ब्याज दरों का ऐलान किया जा सकता है. अमेरिकी फेड की इन बातों के बाद बिटकॉइन लगभग 9 फीसदी और इथर तकरीबन 8.3 फीसदी तक गिर चुका है. हालिया ट्रेंड बताते हैं कि कीमतों में जल्दी कोई सुधार नजर नहीं आता.

दुनिया की बाकी ऑल्टकॉइन का भी यही हाल है. सभी कॉइन की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. टीथर, यूएसडी कॉइन, रिपल, डोजकॉइन और शीबा इनू के दाम भी लगातार गिरावट में देखे जा रहे हैं. पॉलीगोन और कुछ छोटी क्रिप्टोकरंसी की कीमतों में हल्की सुधार देखी जा रही है. लोटा, कॉसमोस, डैश और ऑगुर के दाम हरे निशान में पहुंचे हैं और इनके भाव में हल्की बढ़त दिखी है. क्रिप्टोकरंसी उद्योग जगत के विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले कुछ दिन Cryptocurrency price के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाले हैं.

अमेरिकी सेंट्रल बैंक ब्याज दरें बढ़ाने जा रहा है जिसकी आशंका में पूरी दुनिया में क्रिप्टोकरंसी के भाव में गिरावट देखी जा रही है. चूंकि बिटकॉइन दुनिया की सबसे पुरानी और मार्केट वैल्यू के हिसाब से सबड़े बड़ी क्रिप्टोकरंसी है, इसलिए कीमतों पर अधिक असर देखा जा रहा है. अमेरिकी फेड के ऐलान से पहले ही बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरंसी में बिकवाली का दौर तेज हो गया है. बिकवाली बढ़ने से ट्रेडिंग पर असर देखा जा रहा है और कीमतें लगातार गिरती हुई दिख रही हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत में 1200 करोड़ रुपये का क्रिप्टोकरेंसी स्कैम, लालच देकर लोगों से ठगा पैसा

बाजार में हाहाकार: क्रिप्टोकरंसी बाजार में भयंकर गिरावट

क्रिप्टोकरेंसी की बड़ी कंपनियों पर DGGI का छापा, मिले टैक्स चोरी के सबूत: रिपोर्ट

भारत में क्रिप्टोकरेंसी के 60 फीसदी निवेशक हैं 28 साल से कम उम्र के

Leave a Reply