37 का नाश्ता, 6 रुपये का समोसा... यूपी चुनाव में नेताजी के खर्चों की जारी हुई रेट लिस्ट

37 का नाश्ता, 6 रुपये का समोसा... यूपी चुनाव में नेताजी के खर्चों की जारी हुई रेट लिस्ट

प्रेषित समय :09:44:25 AM / Thu, Jan 20th, 2022

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी किस मद में कितना खर्च करेंगे इसकी लिस्ट चुनाव आयोग ने तय कर दी है. इतना ही नहीं माननीय तय सीमा से अधिक खर्च न कर सकें इसके लिए उड़ाका दल का भी गठन कर दिया गया है. यह दल चुनाव कार्यालय और जनसभा में कितने रूपये खर्च हुए नजर रखेगा. जिला चुनाव अधिकारी लखनऊ ने उन सेवाओं और वस्तओं के लिए दर चार्ट जारी किया है जिन पर एक उम्मीदवार प्रचार में खर्च कर सकता है.

चुनाव आयोग ने चाय, नाश्ते व अन्य मदों में खर्च के लिए जो रेट लिस्ट तैयार की है उसके मुताबिक प्रत्याशियों द्वारा नाश्ता व भोजन कराने के लिए प्रति प्लेट 37 रुपये खर्च कर सकता है. इसमें चार पूरी और एक मिठाई शामिल होगी. इसके अलावा एक समोसा और एक कप चाय के लिए 6-6 रुपये रखी गई है. इसी तरह, उम्मीदवार 16 रुपये प्रति मीटर की दर से फूलों की माला खरीद सकते हैं और चुनाव प्रचार के लिए तीन ड्रमर प्रति दिन 1,575 रुपये के किराए पर ले सकते हैं. हालांकि, मिनरल वाटर की बोतलें एमआरपी रेट पर खरीदी जा सकती हैं.

इसके अलावा प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशी वाहनों का इस्तेमाल करते हैं, जो चुनाव खर्च में आता है. खर्च का आंकलन करने के लिए वाहनों के रेट प्रति किमी के हिसाब से तय कर दिए गए हैं. बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी लग्जरी कारों का किराया 21,000 रुपये प्रति दिन, जबकि एसयूवी मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट्स का अधिकतम 12,600 रुपये प्रति दिन किराए पर लिया जा सकता है. इसके अलावा इनोवा, फॉर्च्यूनर, क्वालिस जैसी एसयूवी कारों का किराया 2,310 रुपये प्रति दिन होगा. स्कॉर्पियो और टवेरा के लिए 1,890 रुपये प्रति दिन जबकि जीप, बोलेरो और सूमो के लिए 1,260 रुपये प्रति दिन तय किया गया है. यह किराया ईंधन लागत के साथ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सत्ता के सितारे! कौन होगा यूपी का अगला मुख्यमंत्री? पिछली बार के सापेक्ष इस बार...

यूपी विधान सभा में घटता-बढ़ता रहा है मुस्लिम प्रतिनिधित्व

यूपी विधान सभा में घटता-बढ़ता रहा है मुस्लिम प्रतिनिधित्व

एंट्रिक्स-देवास डील पर बोली वित्त मंत्री, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़

यूपी : अखिलेश यादव ने चला बड़ा दांव : नाम लिखवाओ और 300 यूनिट बिजली मुफ्त पाओ अभियान

Leave a Reply