यूपी सरकार ने गणतंत्र दिवस पर जेल में बंद कैदियों के लिए लिया ये बड़ा फैसला

यूपी सरकार ने गणतंत्र दिवस पर जेल में बंद कैदियों के लिए लिया ये बड़ा फैसला

प्रेषित समय :15:21:48 PM / Sun, Jan 23rd, 2022

लखनऊ. गणतंत्र दिवस पर यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार अच्छे आचरण वाले उम्रदराज और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 100 कैदियों को रिहा करेगी. 60 साल की उम्र पार कर चुके 16 साल की सजा पूरी करने वाले और गंभीर बीमारी वाले इसके पात्र होंगे.

शासन ने जेल मुख्यालय द्वारा भेजे गए पात्र कैदियों की फाइलें परखी. वहीं, शासन अब अगली बैठक में चयनित पात्र कैदियों की सूची राज्यपाल को भेजेगा. कैदियों के रिहाई पर अंतिम फैसला राज्यपाल लेंगी. हालांकि प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर लागू आचार चुनाव संहिता के मद्देनजर शासन चुनाव आयोग से भी अनुमति लेने पर विचार कर रहा है.

यह कैदी लखनऊ की आदर्श जेल, नारी बन्दी निकेतन के अलावा वाराणसी, बरेली,आगरा,फतेहगढ़ और नैनी सेंट्रल जेल के साथी ही जिला जेल के कैदी रिहाई के पात्र होंगे. डीजी  कारागार आनन्द कुमार ने रिहाई के पात्र कैदियों का ब्यौरा शासन को भेज दिया है.

गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी यानी आज से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर शुरू किया जाएगा. इसका समापन 30 जनवरी को शहीद दिवस के उपलक्ष्य में होगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में करीब 1000 ड्रोन, 75 सैन्य विमान और 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और नौ मंत्रालयों की झांकियां शामिल होंगी.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी: निर्वाचन आयोग ने कानपुर नगर, बरेली व फिरोजाबाद के जिलाधिकारी को हटाया, दो एसपी भी बदले

यूपी में खेला करेंगे सीएम नीतीश, बीजेपी से नहीं हुआ गठबंधन, जदयू ने जारी की प्रत्याशियों की सूची

यूपी विधानसभा चुनाव: बीएसपी ने जारी की दूसरे चरण के लिए 51 उम्मीदवारों की लिस्ट

प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी में मुख्यमंत्री के चेहरे वाला बयान लिया वापस

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत पर शीतलहर का कहर, कई राज्यों में होगी बारिश, बढ़ जाएगी ठंड

Leave a Reply