गणतंत्र दिवस: पीएम मोदी ने पहनी उत्तराखंड की टोपी

गणतंत्र दिवस: पीएम मोदी ने पहनी उत्तराखंड की टोपी

प्रेषित समय :11:55:33 AM / Wed, Jan 26th, 2022

नई दिल्ली. देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचकर 26 जनवरी कार्यक्रम की शुरुआत की है. सबसे पहले पीएम मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे, जहां उन्होंने सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी उत्तराखंड की खास टोपी पहने नज़र आए और पीएम मोदी ने मणिपुर का स्टॉल भी पहना हुआ था. पीएम मोदी के उत्तराखंड टोपी पहनने के बाद सोशल मीडिया पर इसकी काफी चर्चा हो रही है और कई लोगों के मन में इस टोपी के बारे में जानने की इच्छा है.

तो ऐसे में जानते हैं कि पीएम मोदी ने जो टोपी पहनी है, उसमें क्या खास है. साथ ही बताते हैं इस टोपी पर जो डिजाइन बनी हुई है, उसका क्या मतलब है. हालांकि, सोशल मीडिया पर कुछ लोग इसे राजनीतिक रंग भी देने की कोशिश कर रहे हैं. तो जानते हैं पीएम मोदी की इस खास टोपी से जुड़ी खास बातें…

पीएम मोदी ने पहनी उत्तराखंड की टोपी

जब आज पीएम मोदी गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने से पहले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे तो उन्होंने उत्तराखंड की टोपी पहने हुए नजर आए. इसके बाद से उत्तराखंड के लोग सोशल मीडिया पर इस पर खुशी जाहिर कर रहे हैं और टोपी को लेकर बात कर रहे हैं. बता दें कि पीएम मोदी ने जो टोपी पहनी है, वो उत्तराखंड की पहाड़ी टोपी है. इस टोपी में ब्रह्मकमल का चिह्न बना है, जो एक फूल है.

इस टोपी में क्या है खास?

उत्तराखंड को खास पहचान दिलाने वाले सोहम आर्ट एवं हेरिटेज सेंटर मसूरी के संचालक समीर शुक्ला ने टीवी9 को बताया, ‘इस टोपी में एक तो ब्रह्मकमल लगा हुआ है, जो उत्तराखंड का राज्य फूल है और शुभ चिह्न है. इसके अलावा इसमें चार रंग की एक पट्टी बनी हुई है, जो जीव, प्रकृति, धरती, आसमान के सामन्जस्य के बारे में बताती है. यह टोपी खास लोकल कारीगरों की ओर से बनाई जाती है. वैसे तो इस टोपी में भूटिया रिवर्स का कपड़ा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर नहीं मिलता है तो वूलन के लिए ट्वीड का कपड़ा इस्तेमाल होता है और गर्मी के लिए खादी का कपड़ा इस्तेमाल होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली पुलिस ने किया चाइल्‍ड ट्रैफिकिंग करने वाले रैकेट का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार

उत्तर भारत पर कोहरे की मार, आज भी दिल्ली आने वाली कई ट्रेनें लेट

दिल्ली सरकार ने शराब के शौकीनों को दी खुशखबरी, अब सालभर में सिर्फ 3 ड्राई डे

मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो दिन एमपी, दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में पड़ेगी शीतलहर

फिलिस्तीन की एजेंसी हमास ने चुराई थी कारोबारी की क्रिप्टो करेंसी, दिल्ली पुलिस की जांच में खुलासा

Leave a Reply