दिल्ली सरकार ने शराब के शौकीनों को दी खुशखबरी, अब सालभर में सिर्फ 3 ड्राई डे

दिल्ली सरकार ने शराब के शौकीनों को दी खुशखबरी, अब सालभर में सिर्फ 3 ड्राई डे

प्रेषित समय :13:12:32 PM / Tue, Jan 25th, 2022

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में शराब का सेवन करने वालों के लिए खुशखबरी है. दिल्ली सरकार ने अपनी नई आबकारी नीति के तहत अब ड्राई-डे की संख्या घटा दी है. हालांकि पहले साल भर में 21 दिन ड्राई-डे होते थे. लेकिन अब दिल्ली में सिर्फ 3 दिन ही ड्राई-डे रहेगा. इसे लेकर नया नियम लागू कर दिया गया है. इससे शराब पीने वाले लोगों में खुशी की लहर है. वहीं, दिल्ली सरकार के इस फैसले की विपक्षी दलों ने तीखी आलोचना की और BJP एवं कांग्रेस ने कहा कि इस कदम का मकसद दिल्ली में शराब की बिक्री को बढ़ावा देना है. हालांकि, शराब उद्योग के संगठन ने दिल्ली सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है.

दरअसल, दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग द्वारा सोमवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि लाइसेंस प्राप्त शराब की दुकानें और ‘ओपियम’ की दुकानें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती 2 अक्टूबर को बंद रहेंगी. हालांकि विभाग ने गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती को उन दिनों के रूप में सूचीबद्ध किया है. जब शराब की बिक्री की अनुमति नहीं होगी. इस दौरान दिल्ली आबकारी नियम 2010 (52) के प्रावधानों के तहत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में साल 2022 में 26 जनवरी, 15 अगस्त और 2 अक्टूबर को शराब की बिक्री की अनुमति नहीं होगी.

वहीं, इसके साथ ही आबकारी विभाग ने कहा कि ड्राई-डे के दौरान एल-15 लाइसेंस वाले होटल संचालक अपने कमरों में मेहमानों को शराब परोस सकेंगे. हालांकि आदेश में ये भी कहा गया है कि सरकार इन तीन ड्राई-डे के अलावा साल में किसी भी दिन को समय-समय पर ड्राई-डे घोषित कर सकती हैं. वहीं इससे पहले, महान नेताओं की जयंती और धार्मिक त्योहारों सहित, ड्राई डे की संख्या 21 थी.

दिल्ली सरकार ने बीते साल नवंबर में नई आबकारी नीति को मंजूरी दी थी. जो 17 नवंबर से लागू हो है. बता दें कि न्यू एक्साइज पॉलिसी में कई नियमों में बदलाव किया गया है. सरकार की नई एक्साइज पॉलिसी के तहत हर वार्ड में तीन से चार शराब की दुकानें खुल रही हैं. पहले 79 ऐसे वार्ड थे जहां एक भी शराब की दुकानें नहीं थी. वहीं, पिछले साल बीते साल तक होली, दीवाली, जन्माष्टमी, मुहर्रम, ईद-उल-जुहा (बकरीद), गुड फ्राइडे, रामनवमी, महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, महर्षि वाल्मीकि जयंती, गुरु जयंती, दशहरा समेत अन्य त्योहारों पर ड्राई-डे रहता था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिलिस्तीन की एजेंसी हमास ने चुराई थी कारोबारी की क्रिप्टो करेंसी, दिल्ली पुलिस की जांच में खुलासा

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में 19.7 मिलीमीटर हुई बारिश

राजधानी दिल्ली में बारिश से टूटा 32 साल का रिकॉर्ड, हवा से बढ़ी ठिठुरन

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी पर फिर अकाली दल का कब्जा, हंगामे के बीच हरमीत कालका बने DSGMC कमेटी के नए अध्यक्ष

CAIT ने लिखा उपराज्यपाल को पत्र, दिल्ली में कोविड प्रतिबंधों में रियायत देने की मांग

Leave a Reply