चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर की जिम्मेदारी अब वी अनंत नागेश्वरन संभालेंग, बजट से ठीक 3 दिन पहले नियुक्त किए गए

चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर की जिम्मेदारी अब वी अनंत नागेश्वरन संभालेंग, बजट से ठीक 3 दिन पहले नियुक्त किए गए

प्रेषित समय :19:58:06 PM / Fri, Jan 28th, 2022

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट पेश करने वाली हैं. वहीं, बजट से ठीक 3 दिन पहले मोदी सरकार ने डॉ. वी अनंत नागेश्वरन को चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर यानी सीईए नियुक्त किया है. दिसंबर 2021 में केवी सुब्रमण्यन का कार्यकाल खत्म होने के बाद से ये पद खाली पड़ा हुआ था. सुब्रमण्यन 3 साल तक देश के सीईए रहे.

जानिए कौन हैं नागेश्वरन

डॉ. वी अनंत नागेश्वर को बिजनेस और आर्थिक मामलों का व्यापक अनुभव है. उन्होंने 1985 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजेमेंट (आईआईएम), अहमदाबाद से एमबीए की पढ़ाई की थी. फिर, 1994 में यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स से फाइनेंस में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की. कई प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूशंस के लिए रिसर्च वर्क में स्विट्जरलैंड में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई है.वह अक्टूबर 2018 से दिसंबर 2019 तक आईएफएमआर ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन रह चुके हैं. अक्टूबर 2019 में उन्हें इंडिया में प्रधानमंत्री के इकोनॉमिक एडवायजरी काउंसिल का पार्ट-टाइम मेंबर भी नियुक्त किया गया था. उन्होंने 2 साल तक यह जिम्मेदारी निभाई. वह क्रेडिट सुइस एजी और जूलियस बेयर ग्रुप के एग्जिक्यूटिव भी रह चुके हैं.

पॉलिसी बनाने की जिम्मेदारी

अगर नागेश्वर को सीईए नियुक्त किया जाता है तो उन पर ग्रोथ के रास्ते पर लौट रही इंडियन इकोनॉमी के लिए अहम पॉलिसी बनाने की जिम्मेदारी होगी. सीईओ का पद फाइनेंस मिनिस्ट्री में सेक्रेटरी के बराबर होता है. उसका काम आर्थिक मसलों पर सरकार को राय देने के साथ ही अर्थव्यवस्था के रास्ते में आने वाली अड़चनों की पहचान करना और उन्हें दूर करने के रास्ते सुझाना होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंडियन इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, सर्विस सेक्टर में 18 महीने की बड़ी तेजी

गोवा थोड़ा सा गम में है गोवा, क्योंकि इकोनॉमी संकट में है !

इकोनॉमी को संभालने के लिए जापान सरकार ने 490 बिलियन डॉलर के राहत पैकेज का किया ऐलान

'नॉलेज ऐरा' में 'नॉलेज बेस्ड इकोनॉमी' की महत्वपूर्ण भूमिका: हरिवंश

इंडियन इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, सर्विस सेक्टर में 18 महीने की बड़ी तेजी

रेलवे ने तय कर दिया 3AC इकोनॉमी क्लास का किराया! सितंबर से सस्ता होगा एसी का सफर

एसी में ट्रेन का सफर होगा सस्ता, एसी3 से 8 फीसदी कम होगा एसी3 इकोनॉमी का किराया

Leave a Reply