ओडिशा में बनी कोविड-19 रैपिड एंटीजन जांच किट को ICMR से मिली मंजूरी, दो महीने में होगी बाजार में उपलब्ध

ओडिशा में बनी कोविड-19 रैपिड एंटीजन जांच किट को ICMR से मिली मंजूरी, दो महीने में होगी बाजार में उपलब्ध

प्रेषित समय :15:43:23 PM / Sat, Jan 29th, 2022

नई दिल्ली. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने ओडिशा की एक निजी कंपनी द्वारा विकसित कोविड-19 रैपिड एंटीजन जांच किट को मान्यता दे दी है. इस किट को भुवनेश्वर की ‘आईएमजीईएनईएक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड’ ने क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र की मदद से विकसित किया गया है. आरएमआरसी की निदेशक डॉ. संघमित्रा पार्ती ने कहा, आईएमजीईएनईएक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, भुवनेश्वर ने किट विकसित करनी शुरू की और आरएमआरसी ने जांच और मान्यता के लिए बौद्धिक सहयोग मुहैया कराया. अंतत: हमने स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा. उन्होंने कहा कि आईएमसीओवी-एजी किट अत्यधिक संवेदनशील और विशिष्ट है तथा यह कोविड-19 के सभी वेर‍िएंट का पता लगाने में सक्षम है.

आईएमजीईएनईएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सुजय सिंह ने कहा कि उन्होंने जून 2021 में इस किट पर काम आरंभ किया था और आईसीएमआर ने कुछ विशेष प्रक्रियाओं के बाद इसे बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी. उन्होंने कहा कि इस किट के दो महीनों में बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है. सिंह ने कहा कि इस किट की कीमत बाजार में उपलब्ध अन्य किट से कम होगी. स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि आईसीएमआर ने अब तक 150 एंटीजन आधारित रैपिड जांच किट को मान्य किया है.

ओडिशा में शनिवार को एक दिन में कोव‍िड-19 से मौत के 15 मामले सामने आने के बाद मृतकों की कुल संख्या 8,575 हो गई है, जबकि संक्रमण के 4,842 मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 12,41,068 हो गई. ओडिशा के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया है कि खुर्दा क्षेत्र में संक्रमण के 1,253 नए मामले सामने आए. खुर्दा जिले में राजधानी भुवनेश्वर स्थित है.

ओडिशा में शुक्रवार को संक्रमण के 58,533 जबकि मौत के 10 मामले सामने आए थे. बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 58,533 है और 11,73,907 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं. शुक्रवार को 10,511 लोग ठीक हुए थे. बीते 24 घंटे में 68,871 नमूनों की कोविड-19 जांच की गई. इस दौरान संक्रमण दर 7.58 रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ओडिशा तट से प्रलय मिसाइल का किया सफल परीक्षण, रक्षामंत्री ने दी बधाई, यह है खासियत

भारत ने ओडिशा तट पर अग्नि प्राइम मिसाइल का किया सफल परीक्षण, 1000-2000 किमी के बीच है मारक क्षमता

4 दिसंबर की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकराएगा तूफान जवाद

चक्रवाती तूफान जवाद का खतरा, ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

ओडिशा में कोरोना वायरस की चपेट में आईं एक ही सरकारी स्कूल की 26 लड़कियां, मचा हड़कंप

ओडिशा के सीएम ने लिखा पीएम को पत्र: और 8 महीनों के लिए दिया जाये PMGKAY के तहत अतिरिक्त चावल

Leave a Reply